शब-ए-बरात पर राज्यपाल, सीएम और डिप्टी सीएम ने बिहारवासियों को दी शुभकामनाएं

शब-ए-बरात पर राज्यपाल, सीएम और डिप्टी सीएम ने बिहारवासियों को दी शुभकामनाएं

PATNA : आज शब-ए-बरात का पर्व मनाया जायेगा। इस्लामिक कैलेंडर के आठवें महीने की 14 तारीख को होने वाले इस पर्व के मौके पर शुक्रवार की रात को लोग इबादत करेंगे। शनिवार को रोजा भी रखा जाएगा। कोरोना की वजह से वर्ष 2020 और 2021 में तमाम मस्जिदें, खानकाह, कब्रिस्तान बंद थीं। इसलिए इसबार लोग इबादत के लिए मस्जिदों में जाएंगे और कब्रिस्तान में जाकर बुजुर्गों और अपने पूर्वजों की मजार पर फातिहा पढ़ेंगे।


बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शब-ए-बरात के अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को बधाई एवं शुभकामनायें दी। राज्यपाल फागू चौहान ने गुरुवार को कहा है कि शब-ए-बरात के अवसर पर मुसलमान भाई-बहन पूरी रात जागकर खुदा की इबादत करते हैं। वे अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं तथा पूर्वजों को भी याद करते हैं। 


उन्होंने कहा, "हमें इस रात को समाज में प्रेम और भाईचारा की मजबूती तथा बिहार की प्रगति के लिए खुदा से दुआ करनी चाहिए।" उन्होंने इस पावन त्योहार को शांति, सद्भावना और श्रद्धापूर्वक मनाने की गुजारिश की है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शब-ए-बरात का त्योहार पवित्र है। इस अवसर पर लोग पूरी रात जागकर खुदा की इबादत करते हैं और अपने पूर्वजों को याद करते हैं। शब-ए-बरात की रात मांगी गयी दुआयें खुदा कबूल करते हैं। उन्होंने कहा, "इस मुबारक रात पर हम सब खुदा से दुआ करें कि हम सबके बीच प्रेम, सद्भाव बढ़े और हम सभी के सम्मिलित प्रयास से बिहार निरंतर प्रगति की ऊंचाई पर बढ़ता रहे।"


डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि शब-ए-बारात के मौके पर मुस्लिम भाई-बहन समाज एवं परिवार की तरक्की के लिए दुआएं मांगते हैं। इस मौके पर मस्जिदों को सजाया जाता है। शब-ए-बारात का पर्व आपसी प्रेम एवं भाईचारे का प्रतीक है।