सेशन लेट होने को लेकर छात्रों का हंगामा जारी, शिक्षा मंत्री ने कहा-सालभर के अंदर कक्षाएं और परीक्षाएं नियमित होगी

सेशन लेट होने को लेकर छात्रों का हंगामा जारी, शिक्षा मंत्री ने कहा-सालभर के अंदर कक्षाएं और परीक्षाएं नियमित होगी

PATNA: बिहार के सभी यूनिवर्सिटी का सेशन लेट चल रहा है। जिससे छात्र-छात्राओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर छात्र आए दिन प्रदर्शन कर रहे हैं और सेशन को नियमित करने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि कक्षाएं और परीक्षाएं समय पर संपन्न किया जाए। हालांकि बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी भी छात्रों के इस मांग को जायज बता रहे हैं।


शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पिछले दिनों हमने सभी विश्वविद्यालय के कुलपति, कुल सचिव, परीक्षा नियंत्रक व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की। यूनिवर्सिटी में सेशन लेट की समस्या को बैठक में रखा गया। बैठक में छात्रों के पक्ष में यह आश्वासन दिया गया कि सेशन को नियमित करने की कोशिश की जा रही है और आने वाले समय में इसे नियमित कर भी लिया जाएगा। हालांकि शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से भी सेशन लेट हुआ है। जिसे आने वाले समय में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से नियमित किया जाएगा। विजय चौधरी ने कहा कि यदि विश्वविद्यालय प्रशासन को किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो सरकार हर संभव मदद करेगी। 


विजय चौधरी ने कहा कि बच्चों की मांग जायज है। सेशन नियमित होना चाहिए और परीक्षा भी समय पर होनी चाहिए। इस समस्या को लेकर महामहिम राज्यपाल  के साथ पिछले साल बैठक की गयी थी। यह मांग की गयी थी कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में कक्षाएं और परीक्षाएं नियमित हो। तभी हमारे छात्रों को सही ढंग से शिक्षा मिल सकेगी। परीक्षा समय पर नहीं होने से छात्र प्रभावित होते है। उनमें रोष बढ़ता है। 


विजय चौधरी ने कहा कि अभी 15 दिन पहले कुलपति कुल सचिव और परीक्षा नियंत्रक के साथ सभी विवि की बैठक की थी। जिसमें कहा गया था कि हर हाल में कक्षाएं और परीक्षाएं नियमित कराना चाहते हैं। इसे लेकर लिखित रुप से टाइम लाइन दिया है। सबने सरकार को आश्वास्त किया है कि आने वाले वर्ष में इसे नियमित किया जाएगा। 


शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की मांग जायज है परीक्षा समय पर नहीं हुई तो छात्रों का समय बर्बाद होगा। विवि की तरफ से यह आश्वासन दिया है कि अगले छह माह से साल भर में सभी विवि की परीक्षाएं नियमित हो जाएगी। दो साल से कोरोना के कारण परेशानी हुई है। सरकार की छात्रों से पूरी हमदर्दी है। सरकार छात्रों के इस समस्या को लेकर सक्रिय है। उम्मीद हैं कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकला जाएगा।