सेना में बहाली के नाम पर जालसाजी करने वाला गिरफ्तार, कई अहम दस्तावेज मिले

सेना में बहाली के नाम पर जालसाजी करने वाला गिरफ्तार, कई अहम दस्तावेज मिले

PATNA : पटना से एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया गया है जो सेना में बहाली के नाम पर ठगी करता था. इस जालसाज का नाम अंजनी कुमार है और पुलिस ने सेना के सेंट्रल कमांड की दानापुर स्थित मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट के इनपुट पर कार्रवाई करते हुए इसे गिरफ्तार किया है. जालसाज अंजनी ने सेना में बहाली कराने के नाम पर कई लोगों के साथ ठगी की है. गिरफ्तारी के बाद इसके ठिकाने से कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं. इस में स्कूलों के फर्जी रबर स्टैंप से लेकर अन्य तरह के डॉक्यूमेंट शामिल हैं. उसके घर से ₹55,000 कैश और कई लोगों के बैंक डिटेल भी बरामद किए गए हैं. 


दरअसल भोजपुर जिले के चरपोखरी के रहने वाले मुकेश कुमार ने सैन्य अधिकारियों को इस बात के बारे में शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया था कि दिसंबर 2020 में अपने भाई की सेना में बहाली के लिए दानापुर आने के दौरान मैनपुरा मस्जिद गली के रहने वाले अभिषेक कुमार से मुलाकात हुई. बातचीत के बाद अभिषेक ने सेना में काम करने वाले मोनू कुमार सिंह के माध्यम से बहाली कराने की बात कही. झांसे में आने के बाद अभिषेक ने बहाली कराने के लिए ₹2,60,000 ले लिए और अंजनी कुमार के खाते में राशि ट्रांसफर कराई गई. इसके अलावे ₹5,80,000 लिया गया. अभिषेक के कहने पर उन्होंने अपने भाई का सर्टिफिकेट भी अंजनी को दे दिया लेकिन बहाली ही नहीं हो पाई. बाद में अभिषेक और अंजनी ने रकम भी वापस नहीं की. इस संबंध में दानापुर थाने में भी मुखेंज की तरफ से कंप्लेंट दर्ज कराई गई थी.


अंजनी और अभिषेक के साथ-साथ इस मामले में किसी बड़े रैकेट के होने की आशंका जताई जा रही है. अंजनी के पास से जिन लोगों के बैंक डिटेल मिले हैं उसकी जानकारी भी पुलिस खंगाल रही है. दानापुर छावनी में बहाली के नाम पर ठगी करने के अब तक दो दर्जन से ज्यादा मामले पिछले 5 वर्षों में दर्ज हो चुके हैं. नवंबर 2017 को बहाली के नाम पर ठगने वाले सूरज कुमार तिवारी और अनुज आवाज को पकड़ा गया था लेकिन उसके बाद भी कई मामले सामने आते रहे और अब अंजनी की गिरफ्तारी के बाद किसी बड़े रैकेट की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता.