दिल्ली की सर्दी नहीं.. गर्मी कहिए, 18 साल का रिकॉर्ड मई महीने में टूटा

दिल्ली की सर्दी नहीं.. गर्मी कहिए, 18 साल का रिकॉर्ड मई महीने में टूटा

DELHI : दिल्ली की सर्दी को लेकर बॉलीवुड में भले ही गाने बनते रहे हो लेकिन अब दिल्ली की गर्मी में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। मई महीने में दिल्ली की गर्मी ने पिछले 18 सालों का रिकॉर्ड चकनाचूर कर दिया। मंगलवार को दिल्ली के अंदर तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके पहले मई महीने के अंदर 2002 में तापमान इस स्तर पर पहुंचा था। 


19 मई 2002 को दिल्ली का तापमान 46 डिग्री पहुंचा था जबकि दिल्ली के पालम क्षेत्र मौसम विभाग केंद्र में मंगलवार को तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी और लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया है। लॉकडाउन 4 में भले ही लोगों को राहत मिली हो लेकिन गर्मी ने दिल्ली वालों को एक बार फिर से घरों में कैद कर रखा है। 


दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल गर्मी का सितम जारी रहेगा। बांदा और प्रयागराज  में पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 जून तक मौसम का यह रुख जारी रहने वाला है हालांकि राहत की खबर यह है कि उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। श्रीनगर जैसे ठंडे इलाके में पारा 31 डिग्री के पार है। पंजाब और हरियाणा में भयानक लू चल रही है जबकि राजस्थान में भी अगले दो दिनों तक पारा 47 डिग्री के ऊपर जाने वाला है।