विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में नीतीश का बड़ा दांव: JDU में शामिल हुए दिग्गज नेता सरयू राय; सीएम से मुलाकात के बाद लगाए जा रहे थे कयास

विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में नीतीश का बड़ा दांव: JDU में शामिल हुए दिग्गज नेता सरयू राय; सीएम से मुलाकात के बाद लगाए जा रहे थे कयास

RANCHI/PATNA: इस वक्त की बड़ी खबर झारखंड की सियासत से निकलकर सामने आ रही है। झारखंड की सियासत की बड़ी समझ रखने वाले कद्दावर नेता सरयू राय आखिरकार जेडीयू में शामिल हो गए हैं। जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने सरयू राय को पार्टी की सदस्यता दिलाई। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले सरयू राय को अपनी पार्टी में शामिल कराकर सीएम नीतीश ने झारखंड में बड़ा दांव खेला है।


दरअसल, जेडीयू राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रही है हालांकि उसे इसमें सफलता नहीं मिल पा रही थी। ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी की कमान अपने हाथ में ले ली थी और मुख्यमंत्री पद के साथ साथ वह जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर पार्टी को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने की कवायद में जुटे हैं।


लोकसभा चुनाव में बिहार में जेडीयू के बड़े भाई की भूमिका में उभरकर सामने आने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरने का फैसला लिया है। इसको लेकर नीतीश झारखंड में संगठन को मजबूत करने में जुटे हैं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने झारखंड के जेडीयू अध्यक्ष खीरू महतो के अलावा झारखंड में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक की थी।


इससे पहले झारखंड में बड़ी सियासी समझ रखने वाले दिग्गज नेता सरयू राय ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी। इस सियासी मुलाकात के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरयू राय जल्द ही जेडीयू में शामिल हो सकते हैं। ये वही सरयू राय हैं जिन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान झारखंड के बीजेपी कोटे के तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को धूल चटाया था।


विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने झारखंड के कद्दावर नेता सरयू राय को अपनी पार्टी जेडीयू में शामिल करा कर बड़ा दांव खेल दिया है। रविवार को जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झाने सरयू राय को पार्टी की सदस्यता दिलाई और उनका स्वागत किया। झारखंड में जेडीयू के प्रदेश प्रभारी अशोक चौधरी, बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार और झारखंड में जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो की मौजूदगी में सरयू राय ने जेडीयू की सदस्यता ग्रहण की।


बता दें कि झारखंड में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जेडीयू पूरी मजबूती के साथ मैदान में उतरने की रणनीति बना रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने बीते 27 जुलाई को पटना में झारखंड जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो समेत पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक की थी। बैठक के बाद खीरू महतो ने कहा था कि वैसे तो जेडीयू झारखंड की सभी सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रही है लेकिन पार्टी झारखंड में भी बीजेपी के साथ गठबंधन में रहकर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा था कि सीटों के बंटवारे को लेकर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा बीजेपी के शीर्ष नेताओं से बातचीत कर रहे हैं।