सप्ताह में पांच दिन ही चलेगी विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कई रेलगाडि़यां का परिचालन तीन महीने तक रद्द

सप्ताह में पांच दिन ही चलेगी विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कई रेलगाडि़यां का परिचालन तीन महीने तक रद्द

BHAGALPURR : देश की आबादी अधिक सबसे अधिक किसी माध्यम से यात्रा करती है तो वो हैं भारतीय रेल। देश में शायद ही कोई ऐसा परिवार हो जिसे ट्रेन से सफर नहीं करना पड़ता हो। वहीं, भारतीय रेल का सबसे अधिक यदि कहीं उपयोग होता है तो वो बिहार है।  इसी कड़ी में अब रेलयात्रियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। 


दरअसल, ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने संभावित कोहरे को देखते हुए जमालपुर रेल डिवीजन से होकर गुजरने वाली कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों को रद कर दिया है। इसके आलावा दो ऐसी ट्रेनों का परिचालन अवधि में भी बदलाव किया है। रेलवे से तरफ से लगभग दो जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।  यह ट्रेनें दिसंबर से लेकर फरवरी माह तक रद्द रहेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 14003 मालदा टाउन फरका एक्सप्रेस तीन दिसंबर से 28 फरवरी तक नहीं चलेगी। इसी तरह 14004 डाउन दिल्ली से एक दिसंबर से 26 फरवरी तक रद रहेगी। इसके आलावा सप्ताह में एक दिन जमालपुर के रास्ते चल रही कामख्या-गया एक्सप्रेस का परिचालन पांच दिसंबर से 27 फरवरी और गया से कामख्या के बीच छह दिसंबर से 28 फरवरी तक नहीं होगा।

इन इलाकों के यात्रियों कि बढ़ी परेशानी

इसके आलावा जमालपुर के रास्ते भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चल रही विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी आगामी 1 दिसंबर से 28 फरवरी के बीच मंगलवार और गुरुवार को नहीं चलेगी। जबकि डाउन मार्ग में ट्रेन संख्या 12368 विक्रमशिला एक्सप्रेस 2  दिसंबर से एक मार्च तक हर बुधवार और गुरुवार को रद रहेगी। विक्रमशिला एक्सप्रेस अप और डाउन मार्ग में सप्ताह में पांच दिन ही चलेगी।  रेलवे की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि, विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस के सप्ताह में मात्र पांच दिन चलने से मुंगेर, भागलपुर, बांका , लखीसराय जिला और पटना जिले के रेलयात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस इलाके के लोग दिल्ली जाने के लिए सबसे पहले इसी ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। लेकिन, अब इस ट्रेन के परिचालन अवधि कम करने से दिल्ली की तरफ जाने वाली दूसरी ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाएगी।


गौरतलब हो कि, जिन यात्रियों ने इन ट्रेनों में पहले से अपना आरक्षण करवा लिया है उनको कोहरे के कारण निर्धारित तिथि में रद की गई ट्रेन के कारण यात्री किराए का पूरा रिफंड मिलेगा। रेलवे की ओर से आरक्षण कराए यात्रियों के मोबाइल पर संदेश भी दिए जाएंगे। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। अपने तिथि के अनुसार यात्री अपनी-अपनी टिकटें रद करा सकते हैं।

इस दिन नहीं होगा परिचालन

विक्रमशिला अप दिशा में दिसंबर महीने में, 01, 06, 08, 13, 15, 20, 22, 27, 29 तारीख को रद्द रहेगी। जबकि जनवरी में, 3, 5,10,12,17,19,24,26,31 तारीख को इसका परिचालन नहीं होगा। वहीं, फरवरी माह के 2,7,9,14,16,21,23,28 तारीख को यह ट्रेन में यात्रा रद्द रहेगा। इसके आलावा दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से विक्रमशिला दिसंबर महीने के 2,7,9,14,16,21,23,28, 30 तारीख को बिहार नहीं आएगी। इसके अगले महीने यानि जनवरी में, 04, 6, 11, 13, 18, 20, 25, 27 तारीख को दिल्ली से इस ट्रेन का परिचालन बंद रहेगा। इसके अलावा फरवरी माह में 1,3,8,10,15,17,22,24 तारीख का इस ट्रेन का परिचालन नहीं रद्द होगा।