संसद के मानसून सत्र का आज होगा आगाज, आम बजट के साथ पेश होंगे ये 6 बड़े बिल

संसद के मानसून सत्र का आज होगा आगाज, आम बजट के साथ पेश होंगे ये 6 बड़े बिल

DESK : एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले मॉनसून सत्र की शुरुआत सोमवार से हो रही है। इसी सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा। इस बार का मॉनसून सत्र काफी हंगामेदार होने के आसार है। इस बात के संकेत  सेशन को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक में भी देखने को मिले हैं। इस बार के सत्र में जहां विपक्ष सरकार पर नीट परीक्षा को लेकर तीखें सवाल करेगी।  इसके साथ ही सरकार को अपने सहयोगी दलों के सवालों का भी सामना करना होगा, जो राज्यों के लिए स्पेशल स्टेटस की डिमांड कर रहे हैं। इसमें बिहार और आंध्र प्रदेश शामिल हैं।


सोमवार से शुरू हो रहा संसद का ये सत्र 12 अगस्त तक चलेगा।इसमें कुल 19 बैठकें होनी हैं। इस दौरान सरकार की ओर से छह विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है।  इसमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है। साथ ही जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी शामिल है। इस दौरान विपक्ष की ओर से हंगामा देखा जा सकता है। इसके साथ ही मंगलवार को पेश किए जाने वाले बजट से पहले वित्त मंत्री सीतारमण सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी। 


वहीं, सत्र के दौरान सूचीबद्ध विधेयकों में फाइनेंस बिल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बॉयलर्स बिल, भारतीय वायुयान विधेयक, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल शामिल हैं. सत्र में डिमांड फॉर ग्रांट्स पर चर्चा और मतदान होगा। इसके अलावा एप्रोप्रिएशन बिल पारित होगा. जम्मू कश्मीर के बजट पर भी चर्चा होगी और बजट पास होगा। 


उधर, मोदी सरकार को पिछले दो कार्यकाल की तुलना में नए कार्यकाल में आक्रामक विपक्ष का सामना करना पड़ेगा। संसद में एक ओर जहां दस साल बाद विपक्ष बेहद मजबूत स्थिति में है, वहीं तीसरे कार्यकाल में भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने में नाकाम रही है। कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी इंडिया ब्लॉक अग्निवीर योजना, मणिपुर हिंसा, नीट परीक्षा में अनियमितता, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में बढ़ोत्तरी, महंगाई-बेरोजगारी के सवाल पर बेहद आक्रामक है।