संक्रमण से बचने और बॉडी को स्ट्रोंग बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

संक्रमण से बचने और बॉडी को स्ट्रोंग बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

DESK :कोरोना महामारी में संक्रमित होने से बचने के लिए आयुस मंत्रालय ने कई तरह के घरेलू तरीके बताये हैं. जिनको लोगों ने अपने जीवनशैली का हिसा बना लिया है. डॉक्टर्स भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी, डी और ई से भरपूर भोजन का सेवन करने को कह रहे हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम शरीर को छोटी-मोटी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.  

ऐसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले एफएसएसएआई ने सोशल मीडिया पर शेयर की है. इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए इन फलों को  रोजाना खाना चाहिए.

आंवला:

यह विटामिन सी का एक सोर्स है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. यह नर्वस सिस्टम,  इम्युन सिस्टम और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. रोजाना एक आंवला खाने से आप विटामिन सी की 46 प्रतिशत डेली वैल्यू पूरा कर सकते हैं. साथ ही आंवले में मैंगनीज भी होता है जो मेटाबॉलिज्म,  हड्डियों के निर्माण और इम्युन रिस्पॉन्स को सपोर्ट करता है. अभी के मौसम में यदि आंवला न मिले तो आप इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं.  

ओरेंज

ओरेंज एक साइट्रिक फ्रूट है जो कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करके एक मजबूत इम्युन सिस्टम बनाने में मदद करता है. माना जाता है 100 ग्राम संतरे में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. यह हमारी इम्युन हेल्थ को बूस्ट करने में कारगर है. इसके अलावा, ओरेंज विटामिन डी का भी एक सोर्स हैं, जिसका हमारे इम्युन रिस्पॉन्स सिस्टम को रेगुलेट करने में मदद करता है,

पपीता

एक मीडियम साइज के पपीता में डेली रिकमंड विटामिन सी से दोगुनी मात्रा की विटामिन होती है. इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

शिमला मिर्च

आपको नसून कर आश्चर्य हो सकता है कि शिमला मिर्च में किसी भी खट्टे फल के बराबर विटामिन सी की मात्रा होती है. इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन भी मौजूद है. ये शरीर की नेचुरल डफेंस सिस्टम को बढ़ाता है. साथ ही यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

अमरूद

अमरूद विटामिन सी का एक और सबसे रिच सोर्स है. इसमें ऑरेंज से डबल विटामिन सी होता है. इसके अलावा उच्च मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में शरीर को मदद करते हैं.

नींबू

नींबू में विटामिन सी मौजूद है ये बात किसी से छिपी नहीं है. इसे विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के सबसे कॉमन सोर्स में से एक मन गया है. जो रोगों से लड़ने और इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में प्रभावी माना जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी पाया जाता है.