शाहनवाज हुसैन से मिले हड़ताली सफाईकर्मी, उनकी मांगों को सरकार के समक्ष रखने का उद्योग मंत्री ने दिया आश्वासन

शाहनवाज हुसैन से मिले हड़ताली सफाईकर्मी, उनकी मांगों को सरकार के समक्ष रखने का उद्योग मंत्री ने दिया आश्वासन

PATNA: राज्यभर के नगर निकायों के 30 हजार से अधिक सफाईकर्मी अपनी मांगों को लेकर पिछले 3 दिनों से हड़ताल पर हैं। समान काम के बदले समान वेतन, सेवा नियमित किए जाने सहित कई मांगे हैं जिसकी सफाईकर्मी आए दिन मांग कर रहे हैं। हाथों में माला लेकर सफाईकर्मी आज पटना स्थित बीजेपी प्रदेश कार्यालय में आयोजित सहयोग कार्यक्रम में पहुंच गये लेकिन उन्हें गेट से बाहर कर दिया गया। जिससे लोगों में नाराजगी देखी गयी। बीजेपी के सहयोग कार्यक्रम में आए मंत्रियों से मिलने की मांग सफाईकर्मी कर रहे थे।


काफी देर तक बीजेपी प्रदेश कार्यालय के गेट पर खड़े सफाई कर्मियों ने हाथ में गेंदे का माला लेकर खड़े रहे इस उम्मीद से की कभी तो मंत्री जी गेट से बाहर निकलेंगे जिसके बाद उन्हें माला पहनाकर उनके समक्ष वे अपनी मांगे रखेंगे और हुआ भी यही कुछ देर बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन की गाड़ी गेट से बाहर निकली। फिर क्या था सफाईकर्मियों ने उनकी गाड़ी को रुकवाया और सबसे पहले माला पहनाया। सफाईकर्मियों ने इस दौरान उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के समक्ष अपनी समस्याएं रखी।


सफाईकर्मियों ने मंत्री शाहनवाज हुसैन को यह बताया कि उन्हें मासिक वेतन के तौर पर 9 हजार रुपये मिलते है जिससे परिवार चलाना बहुत मुश्किल हो गया है। जिसका असर बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ रहा है। इतनी कम राशि में किराए के घर में रहकर गुजारा करना मुश्किल है। वे सरकार से समान काम के बदले समान वेतन और सेवा नियमित करने की मांग कर रहे हैं इसे लेकर वे कई दिनों से हड़ताल पर हैं लेकिन सरकार की कान तक जूं तक नहीं रेंग पा रही है। 15 साल से वे काम कर रहे हैं। उनके बाल बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। सम्मान जनक वेतन मिलती तो शायद वे अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर ध्यान देते जिससे उनका भविष्य उज्जवल रहता।


सफाईकर्मियों की बातों को सुनने के बाद बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि हम उद्योग मंत्री हैं और रोजगार कही कम हो तो हमें दुख होता है। सफाई कर्मियों से बातचीत करते हुए शाहनवाज ने कहा कि जब आप कार्यालय कैंपस के अंदर थे तभी हमने मीडिया के समक्ष यह कहा था कि सफाई कर्मियों की समस्याओं को सीएम और डिप्टी सीएम तक पहुंचाएंगे। इस संबंध में उनसे बातचीत के बाद ही सफाईकर्मियों से बात करेंगे। अभी भी हम आपसे यही कहना चाहते है कि आपकी समस्याओं को हम सरकार के समक्ष रखेंगे।


शाहनवाज हुसैन ने यह आश्वासन दिया कि सफाईकर्मियों की मांगों को वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के समक्ष रखेंगे। मंत्री शाहनवाज हुसैन से आश्वासन मिलने के बाद सफाईकर्मियों ने कहा कि मंत्री जी ने आश्वस्त किया है कि उनकी मांगों को वे सरकार के समक्ष रखेंगे। हमें उन पर पूरा विश्वास है कि वे हमारी समस्याओं पर ध्यान देंगे। कुछ सफाईकर्मियों ने कहा कि मंत्री जी के आश्वासन से कुछ उम्मीद जगी है लेकिन अब आगे क्या होता है ऊपर वाला जाने। गौरतलब है कि सफाईकर्मियों के हड़ताल पर जाने से राजधानी पटना की स्थिति नारकीय हो गयी है। शहर के चारों ओर गंदगी का अंबार लगा हुआ है।