सहकारिता सम्मेलन में CM नीतीश ने बिहार के विकास लिए मांगे सुझाव, बोले- चुनाव चलता रहेगा कोई काम रुकना नहीं चाहिए

सहकारिता सम्मेलन में CM नीतीश ने बिहार के विकास लिए मांगे सुझाव, बोले- चुनाव चलता रहेगा कोई काम रुकना नहीं चाहिए

PATNA : सीएम नीतीश कुमार ने पटना के बापू सभागार में आयोजित सहकारिता सम्मेलन में कहा है कि चुनाव चलता रहेगा इस बीच कोई काम रुकना नहीं चाहिए। उन्होनें देश भर से पटना पहुंचे लोगों से विकास के लिए सुझाव भी मांगे। उन्होनें कहा कि काम करने के बाद चुनाव में जाएंगे, जनता आशीर्वाद देगी, तो फिर काम करेंगे। नीतीश कुमार ने इस मौके पर जल-जीवन-हरियाली  और मानव श्रृंखला की चर्चा करना नहीं भूले।


नीतीश कुमार ने इस मौेके पर देश भर से आये प्रतिनिधियों के बिहार सरकार के उपलब्धियों की चर्चा की।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम शुरू से ही सहकारिता के स्वायत्तता के पक्षधर रहे हैं। 20 साल पहले जब केन्द्र में कृषि मंत्री था तभी से हिमायती रहा हूं। देश मे बाद में पहली बार कृषि नीति बनी। नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंच रहा है। खासतौर पर उन्होनें जल जीवन हरियाली की चर्चा करते हुए कहा कि हमने इस योजना के तहत बिहार भर में  जल का संरक्षण और हरियाली बचाने की बीड़ा उठाया है। नीतीश कुमार ने कहा कि बारिश कम होने की वजह से भूजल स्तर में कमी आयी। भूजल स्तर को कायम रखने के लिए काम शुरू करवाया।जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 11 काम किये जा रहे हैं। वहीं मानव श्रृंखला की चर्चा करते हुए कहा कि इस बार मानव श्रृंखला में 5.18 करोड़ लोगों ने भाग लिया। बिहार के बाहर की मीडिया ने मानव श्रृंखला के बारे में जानकारी नहीं दी। नीतीश कुमार ने कहा कि 2007 में हमने आपदा प्रबंधन विभाग की शुरुआत की तो बिहार में  बाढ़ के मौके पर लोगों को हर सुविधा मिलनी शुरू हुई। उन्होनें कहा कि हमारी सरकार के पहले बाढ़ पीड़ितों के बीच अनाज तक भी नहीं पहुंचता था।


नीतीश कुमार ने सम्मेलन में पहुंचे नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों को बधाई देते हुए कहा कि आपलोगों के चुनाव के दौरान मुझे अपनी जल-जीवन-हरियाली यात्रा कुछ दिनों के लिए स्थगित करनी पड़ी थी। लेकिन हमने बिहार में पैक्स चुनाव करवाएं हैं। उन्होनें कहा कि चुनाव तो चलता रहेगा कोई काम रुकना नहीं चाहिए। साथ ही साथ सीएम ने देश भर से आए प्रतिनिधियों और पैक्स अध्यक्षों से बिहार के विकास के लिए सुझाव मांगे।उन्होनें कहा कि पैक्स के बारे में हम लोगों ने जो फैसला लिया, आप सब जानते हैं। धान और गेंहू की अधिप्राप्ति का काम पैक्स से शुरू कराया गया है।पैक्स को कोई और सुविधा की जरूरत हो, तो हम देने के लिए तैयार हैं।


बता दें कि पटना में सहकारिता महासम्मेलन का आगाज हो गया है। सीएम नीतीश कुमार ने सम्मेलन का उद्घाटन किया है। किसानों की आय को दोगुनी करने में कृषि और सहकारिता की भूमिका विषय पर आयोजित सहकारिता सम्मेलन में राष्ट्रीय स्तर के संस्थाओं भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, इफको, कृभको, नेफेड, नेफ्स्कोब और फिशकॉपफेड के अलावा 181 संस्थाओं के अध्यक्ष और एमडी भाग ले रहे हैं।