सदन में स्पीकर के सामने तो हाथ जोड़कर बोल रहे थे नीतीश, विधानसभा में मंत्री विजय कुमार चौधरी की अजीबोगरीब सफाई

सदन में स्पीकर के सामने तो हाथ जोड़कर बोल रहे थे नीतीश, विधानसभा में मंत्री विजय कुमार चौधरी की अजीबोगरीब सफाई

PATNA : बिहार विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सोमवार को नीतीश कुमार स्पीकर विजय कुमार सिन्हा से किस कदर पेस आए थे इसे पूरे देश ने देखा. नीतीश कुमार के गुस्से वाला वीडियो अब सोशल मीडिया पर हर जगह वायरल हो चुका है. नीतीश कुमार का भड़का हुआ रूप देख कर लोग उसकी आलोचना कर रहे हैं. लेकिन आज विधानसभा में सरकार की तरफ से यह सफाई दी गई कि नीतीश स्पीकर के सामने हाथ जोड़कर बोल रहे थे. दरअसल विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर आज यानी मंगलवार को जब आरजेडी ने नीतीश कुमार के बर्ताव पर खेद जताने की मांग रखी तो संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी सरकार का बचाव करने के लिए उठ खड़े हुए. मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने सदन में सिर झुकाकर हाथ जोड़ते हुए विधानसभा अध्यक्ष से बात की थी. और केवल सदन की नियमावली का हवाला दिया था.


मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सदन में विधायिका और कार्यपालिका के अपने-अपने कार्यक्षेत्र और सीमाओं को लेकर जो व्यवस्था की गई है उसकी जानकारी दी थी. संविधान में जिन बातों का जिक्र है उन्हीं बातों का उल्लेख मुख्यमंत्री ने किया था. विजय चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आसन से ससम्मान हाथ जोड़कर अपनी बात रखी थी. विजय चौधरी के इतना कहते ही आरजेडी के विधायक के सदन में हंगामा करने लगे. आरजेडी के विधायकों को इस बात पर आपत्ति थी कि मंत्री विजय कुमार चौधरी मुख्यमंत्री के रवैए को लेकर गलत तथ्य पेश कर रहे हैं.


विधानसभा में मंत्री विजय कुमार चौधरी जो सफाई पेश कर रहे थे उसे सुनकर कोई भी हैरत में पड़ जाएगा. दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को स्पीकर विजय कुमार सिन्हा के ऊपर जिस तरह से उखड़े नजर आए थे. विधानसभा अध्यक्ष के रवैया पर एतराज जताते हुए नीतीश कुमार ने यहां तक कह दिया था कि आप कौन हैं जो सरकार को निर्देश दे रहे हैं. मुख्यमंत्री सदन में कई दफे आसन की तरफ उंगली उठाकर इशारा करते भी नजर आए थे. सोमवार को विधानसभा में जो कुछ हुआ था उसे लोकतंत्र के लिए काला अध्याय कहा जा रहा है. विधानसभा के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि स्पीकर के ऊपर इस तरह से टिप्पणी की जाए. लेकिन अब सरकार और खास तौर पर जेडीयू कोटे से मंत्री सदन में अजीबोगरीब दलील पेश कर रहे हैं.