सात फेरे लेते ही दुल्हे ने की दुल्हन की सहेलियों से गंदी बात, फिर ऐसा हुआ हाल जो सोचा भी नहीं था

सात फेरे लेते ही दुल्हे ने की दुल्हन की सहेलियों से गंदी बात, फिर ऐसा हुआ हाल जो सोचा भी नहीं था

DESK: शादी करने गये एक युवक को विवाह के मंडप में सात फेरे लेने के तुरंत बाद गंदी बात करना बहुत मंहगा पड़ गया। उसका ऐसा हश्र हुआ जो उसने सोंचा भी नहीं था। पैसा, इज्जत और दुल्हन सब हाथ से निकल गयी। 


ये वाकया है उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में आजमगढ़ जिले का. वहां सात फेरे लेने के बाद दूल्हे ने ऐसा कांड कर दिया कि बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया। दुल्हे ने दुल्हन की सहेलियों से कुछ ऐसा कह दिया कि हंगामा मच गया। दुल्हन ने विद्रोह कर दिया, जिसके बाद सरातियों ने दुल्हे, उसके परिजनों और बारातियों को बंधक बना लिया। इस बीच पुलिस को भी खबर कर दिया गया। पुलिस की मौजूदगी में चार घंटे चली पंचायत के बाद दूल्हा अपना सब कुछ गंवा कर बैरंग वापस लौटा।


आजमगढ़ के बरदह थाना प्रभारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार की शाम बरदह के एक गांव में जौनपुर के लाइन बाजार के वाजिदपुर दक्षिण गांव निवासी धर्मेंद्र की बारात आई थी. बारात आने के बाद जयमाला जैसे वैवाहिक कार्यक्रम हंसी खुशी के साथ पूरे हुए. देर रात ब्याह की रस्में भी पूरी कर ली गयी. रविवार की सुबह फेरे होने के बाद दूल्हा कोहबर में चला गया. वहां दुल्हन की सहेलियां, रिश्तेदार महिलाएं मौजूद थीं. उन्होंने परंपरा के मुताबिक दुल्हे से बातचीत करते हुए उसे शगुन देना शुरू किया. इस दौरान एक महिला ने शगुन में दो सौ रुपये दिए. इसके बाद ही हंगामा शुरू हुआ. 


दरअसल दो सौ का नोट देखते ही दूल्हा आपा खो बैठा. उसने वह नोट नोट महिला के मुंह पर फेंक दिया. उसके बाद अनाप-शनाप बोलते हुए महिलाओं के साथ गालीगलौज करने लगा. दुल्हे का ये रूप देखकर वहां मौजूद महिलायें सन्न रह गयीं. इस बीच दुल्हन भी वहां पहुंच गयी. उसने भी अपने पति का हाल देखा.  इसके बाद दुल्हन ने वैसे लडके के साथ जाने से इनकार कर दिया. दुल्हन ने जब विद्रोह कर दिया तो उसके घर वाले भी नाराज हो गये. लड़की पक्ष के लोगों ने दूल्हा, उसके परिजनों और बारातियों को बंधक बना लिया. इस बीच मामले की जानकारी पुलिस को दी गयी. पुलिस वहां पहुंच कर दोनों पक्षों को थाने पर लेकर आयी. 


दुल्हन के परिजनों ने पुलिस को बताया कि शगुन में 200 का नोट देख कर दुल्हा हद से ज्यादा दुर्व्यवहार करने लगा. वह गाली गलौज करते हुए कह रहा था कि देना है तो दो हजार, पांच हजार दो. सौ-दो सौ रुपये की क्या गिनती है. उसके लालच और गालियां को सुनकर सारी महिलायें हैरान थीं. वहीं दुल्हन ने कहा कि जब ये लड़का हमारे ही घर में ऐसा व्यवहार कर रहा है तो फिर अपने घर ले जाकर मेरे साथ क्या करेगा. दुल्हन ने शादी तोड़ने का फैसला ले लिया.


पैसा, इज्जत, दुल्हन सब हाथ से गयी

पुलिस के हस्तक्षेप के बाद थाने में चार घंटे तक दोनों पक्षों के बीच पंचायत हुई. दुल्हन के परिजनों ने सामान और पैसे की पूरी लिस्ट दी जो दुल्हे को दिया गया था. इसके बाद ये फैसला हुआ कि दूल्हा पक्ष लड़की वालों को 5 लाख 80 हजार रूपये देगा. दुल्हे के परिजनों ने पैसे का इंतजाम कर उसे वापस लौटाया. इसके बाद दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से रिश्ता खत्म कर लिया. फिर लड़की पक्ष ने दुल्हे और उसके परिजनों समेत बारातियों को छोड़ा और वे खाली हाथ वापस लौटे.