शर्मनाक! पटना पुलिस ने डंडे से देह फुलाया, ऋतुराज की मां बोली- थाने में बहू को बाल पकड़कर घसीटा और कपड़ा उतारकर घुटने पर मारा

शर्मनाक! पटना पुलिस ने डंडे से देह फुलाया, ऋतुराज की मां बोली- थाने में बहू को बाल पकड़कर घसीटा और कपड़ा उतारकर घुटने पर मारा

PATNA : राजधानी पटना के बहुचर्चित रूपेश हत्याकांड में एक नई कहानी सामने आई है, जिससे पटना पुलिस की कार्यशैली पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा के दावे के मुताबिक इस हत्याकांड के मुख्य आरोपी ऋतुराज की पत्नी साक्षी और उसकी मां पुष्पा देवी ने पटना पुलिस की बर्बरता को लेकर कई बड़े खुलासे किये हैं. सरकारी शिक्षिका और ऋतुराज की मां पुष्पा देवी ने बताया कि लगभग 48 घंटे तक उनके परिवार के साथ पटना पुलिस ने बर्बरता की सारी हदें पार कर दी. उन्होंने बताया कि किस तरह थाने में उनकी बहू साक्षी के बाल पकड़कर खींचे गए और उसके घुटने पर डंडे से वार किया गया. उनका आरोप है कि उनके पति मनोरंजन को भी पुलिसवाले ने बड़ी ही बेरहमी से पीटा है.


ऋतुराज की मां पुष्पा देवी ने फर्स्ट बिहार से बातचीत में कहा कि "पटना पुलिस ने उनके परिवार के साथ बहुत टार्चर किया है. पुलिसवाले घर से उनकी बहू को लेकर गए और फिर उन्होंने अपने साथ तक़रीबन 48 घंटे तक रखा. उसके साथ थाने में काफी गलत सलूक किया गया और फिर रात में तक़रीबन 11 बजे पुलिसवाले ने उसे छोड़ा."


पुष्पा देवी ने आगे विस्तार से बताया कि "पुलिस ने ऋतुराज के पिता मनोरंजन को भी बहुत बेरहमी से पीटा. पुलिस ने उनको बहुत मारा है, जिससे उनके आंख के नीचे काला निशान बन गया है. बहू को थाने में झोंटा (बाल) नोचकर पुलिसवालों ने मारा और रॉड से उसके घुटने पर वार किया. बेंत से भी उसकी पिटाई की गई. उसके पति ऋतुराज के ऊपर दबाव बनाया कि तुम रूपेश की हत्या का जुर्म कुबूल कर लो."




ऋतुराज का पूरा परिवार अभी भी भय में जी रहा है. वे लोग काफी डरे हुए हैं. उसकी मां ने कहा कि उन्हें  डर है कि पुलिस फिर से उनके पति और बहू को उठा कर न ले जाये. उन्होंने कहा कि "मैं बहुत कष्ट में हूं. मुझे किसी चीज से डर नहीं लेकिन पुलिस से बहुत डर है. डर है कि पुलिस फिर से न आ जाये और मेरे हस्बैंड को उठा कर ले जाये. पुलिसवाले मेरे ईंट भट्ठे पर भी गए थे. वहां से दो बाइक उठाकर ले गए. लेबर के यहां भी पुलिस ने छापेमारी की, जिसके डर से कई लेबर काम छोड़कर भागने लगे. हालांकि मुंशी के समझाने के बाद वे लोग रुके."


उधर, ऋतु राज की पत्नी साक्षी ने फर्स्ट बिहार की टीम से बातचीत में कहा कि "मेरे पति (ऋतु राज) को फंसाया गया है. पुलिस मुझे उठा के ले गई थी. थाने में पुलिसवालों ने मेरे बदन से कपड़े (स्वेटर) उतारे और फिर हमको बहुत बेरहमी से पीटा. सिर में बहुत मार (चोट) लगी है. घुटने पर डंडे से मारा गया है. मेरे शरीर से शॉल को हटाकर बदन से अन्य कपड़ों को उतारकर (थाने में) नंगा करने की बात कही गई."


ऋतु राज की पत्नी साक्षी ने आगे कहा कि "जिस दिन ऋतु राज को गिरफ्तार किया गया, उसी दिन मुझे भी पुलिस उठा के थाने ले गई. पटना के पुलिसवालों ने मुझे अपने साथ दो दिन और दो रात रखा. पुलिसवाले मेरे शरीर से सारे कपड़े उतारकर नंगा करने की धमकी दे रहे थे और ऋतु राज को (रूपेश की) हत्या का जुर्म कुबूल करने का दबाव बना रहे थे. पुलिसवाले मुझे बहुत अश्लील गालियां दे रहे थे. थाने में और भी ज्यादा अश्लील बातें बोली गईं और मेंटल हैरेसमेंट किया गया. जब मेरे घर से ऋतु राज को गिरफ्तार किया गया तो उस वक्त कोई भी हथियार बरामद नहीं हुआ था. उन्हें हथियार दे दिया गया है. पापा और मेरे हस्बैंड (ऋतुराज) को ले जाने के बाद पुलिस वापस उन्हें लेकर आई थी. और फिर मेरे बेडरूम में हथियार रखा गया. और फिर उनके हाथ में हथियार देकर उन्हें ले जाय गया. पुलिस खुद हथियार लायी थी." जबकि पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का दावा किया है कि उन्होंने हत्याकांड के मुख्य आरोपी ऋतुरज के साथ मर्डर वेपन (हथियार) को बरामद किया है.


पत्नी साक्षी ने आगे बताया कि "एयरपोर्ट थाने में (पटना के) एसएसपी और उनके साथी पुलिसकर्मी भी थे." अपने घुटने पर काले निशान को दिखाते हुए रोती-कलपती साक्षी ने कहा कि उसके एंकल (टखना) पर भी मारा गया. थाने में सिर्फ एक महिला पुलिसकर्मी थी और बाकी सब के सब पुरुष पुलिसवाले थे. जब ये सारी घटनाएं हो रही थीं तो मेरे पति ऋतु राज वहीं सामने थे."


पत्नी साक्षी ने आगे कहा कि "ऋतु राज ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया, ये बात वो नहीं बता सकती है लेकिन उसे भरोसा नहीं है कि उसके पति ने ऐसा गुनाह किया." जब ऋतु राज ने पटना पुलिस के सामने हत्या को अंजाम देने की बात कुबूल किया तो उसे थाने से छोड़ दिया गया. बाइक चोरी के सवाल पर साक्षी ने कहा कि "ऋतु राज के पास 3 बाइक थी. उसमें से एक पुरानी बाइक को पापा यानी कि उसके ससुर ने बेच दिया था." 


साक्षी ने कहा कि जब शनिवार (6 फ़रवरी) को वह पटना के पीएमसीएच में चोट का इलाज कराने गई तो वहां भी कुछ पुलिसवाले थे. उसने आगे कहा कि मेरे पति से जबरदस्ती जुर्म कुबूल कराया गया है. जब किसी भी पत्नी को उसकी के पति के सामने नंगा किया जायेगा तो कोई भी व्यक्ति मजबूरन कुबूल कर ही लेगा. साक्षी ने कहा कि उसके पति को फंसाया गया है.


हत्यारोपी ऋतु राज के ऊपर मोतिहारी में दर्ज 2016 वाले मामले को लेकर साक्षी ने जानकारी दी कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है. उनकी शादी ढाई साल पहले हुई थी. उनकी एक मासूम बेटी भी है. अगर मेरे पति गुनहगार हैं तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए लेकिन मैं सीबीआई से जांच कराने की मांग करती हूं. मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास भी न्याय की गुहार लगाने जाउंगी. मेरा (थाने में) चीरहरण हुआ है. मुझे इंसाफ चाहिए.