रूपौली उपचुनाव में बड़ा उलटफेर: निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह जीते, कलाधर मंडल और बीमा भारती को जनता ने नकारा; नहीं चला नीतीश-तेजस्वी का जादू

रूपौली उपचुनाव में बड़ा उलटफेर: निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह जीते, कलाधर मंडल और बीमा भारती को जनता ने नकारा; नहीं चला नीतीश-तेजस्वी का जादू

PURNEA: रूपौली विधानसभा उपचुनाव में बड़ी उलटफेर हो गई है। इस उपचुनाव में न तो सीएम नीतीश का जादू चल सका और ना ही तेजस्वी यादव मतदाताओं को गोलबंद कर सके। उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल को कड़ी टक्कर देते हुए जीत दर्ज की है। आरजेडी उम्मीदवार और इस सीट से पूर्व विधायक रहीं बीमा भारती तीसरे नंबर पर चली गई हैं। लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा उपचुनाव में भी पूर्णिया की जनता ने निर्दलीय उम्मीदवार को अपना आशीर्वाद दिया है।


पहले राउंड की गिनती में जेडीयू के कलाधर मंडल ने बढ़त बढ़ाई थी जबकि आरजेडी की बीमा भारती दूसरे नंबर पर थीं लेकिन जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ती गई वैसे-वैसे रूझान बदलने लगे। छठे राउंड में निर्दलीय शंकर सिंह और जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल के बीच महज पांच सौ वोटों को अंतर रहा और सातवें राउंड की गिनती में निर्दलीय शंकर सिंह कलाधर मंडल को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर पहुंच गए।


सातवें राउंड में पहले पायदान पर जगह बनाने के बाद निर्दलीय शंकर सिंह लगातार आगे चलते रहे और आखिरकार 12वें और अंतिम राउंड की गिनती में निर्दलीय शंकर सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल को शिकस्त देते हुए जीत दर्ज की। इस सीट से आरजेडी की उम्मीदवार और पूर्व विधायक रहीं बीमा भारती तीसरे नंबर पर चली गईं।


12वें राउंड की गिनती में निर्दलीय शंकर सिंह 8204 वोट से जीत गए। निर्दलीय शंकर सिंह को कुल 67782 वोट मिले हैं जबकि जेडीयू के कलाधर मंडल ने कुल 59578 वोट हासिल किए वहीं आरजेडी की बीमा भारती महज 30114 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहीं।


बता दें कि इस सीट से जेडीयू से विधायक रहीं बीमा भारती ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए न सिर्फ विधायकी से इस्तीफा दे दिया था बल्कि जेडीयू को छोड़कर आरजेडी में चली गई थीं। लालू ने बीमा भारती को पूर्णिया सीट से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया लेकिन उन्हें करारी हार का सामना पड़ा था। पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने बीमा भारती को शिकस्त देते हुए शानदार जीत दर्ज की थी।


पूर्णिया से लोकसभा चुनाव हारने के बाद बीमा भारती एक बार फिर लालू की शरण में पहुंची और रूपौली विधानसभा उपचुनाव में फिर से आरजेडी का टिकट हासिल कर लिया। चुनाव में मदद मांगने के लिए बीमा भारती पप्पू यादव के पास पहुंची थीं। पप्पू यादव ने बीमा भारती को चुनाव में समर्थन देने का एलान तो कर दिया लेकिन चुनाव से दूरी बनाए रखा। पप्प यादव ने बीमा भारती के लिए न तो कोई सभा की और ना ही लोगों से वोट मांगा। बीमा भारती को पूरी उम्मीद थी कि इस बार भी रूपौली की जनता उन्हें अपना आशीर्वाद देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।


उधर, एनडीए ने जेडीयू उम्मीदवार कलाधर मंडल को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया था। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे और रूपौली की जनता से कलाधर मंडल के लिए वोट मांगा था। गठबंधन के उम्मीदवार के लिए वोट मांगने के लिए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के अलावा केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और जीतन राम मांझी भी पहुंचे थे। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन तेजस्वी यादव भी रूपौली पहुंचे थे और बीमा भारती के लिए वोट मांगा था लेकिन उपचुनाव में नीतीश और तेजस्वी का जादू नहीं चला और पूर्णिया में पप्पू यादव की तरह ही रूपौली में जनता ने निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह को अपना आशीर्वाद दे दिया।