RJD नेता का बेटा ही निकला ATM फ्रॉड गिरोह का मास्टरमाइंड, भोपाल से लेकर दिल्ली-नोएडा फैला था नेटवर्क

RJD नेता का बेटा ही निकला ATM फ्रॉड गिरोह का मास्टरमाइंड, भोपाल से लेकर दिल्ली-नोएडा फैला था नेटवर्क

MUZAFFARPUR : मुजफ्फरपुर से एटीएम फ्रॉड गिरोह के पकड़े गए दोनों शातिर दरअसल इस पूरे नेटवर्क के मास्टरमाइंड निकले हैं. आरजेडी के प्रखंड अध्यक्ष के दोनों बेटे पंकज सैनी और पप्पू सैनी को पुलिस ने दो दिन पहले गिरफ्तार किया था, इन दोनों से पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि बिहार के 10 जिलों के साथ-साथ उत्तर भारत के कई इलाकों में इन्होंने अपना नेटवर्क फैला रखा था. बिहार के अलावे दिल्ली नोएडा झारखंड और मध्य प्रदेश के भोपाल में इनका नेटवर्क फैला हुआ था.


पंकज सैनी और पप्पू सैनी बेहद शातिराना तरीके से एटीएम फ्रॉड से कमाए गए पैसों को अन्य राज्यों में खोले गए खातों के अंदर जमा कर आते थे. ऐसा इसलिए किया जाता था ताकि किसी को इस बात की भनक न लगे कि एटीएम फ्रॉड की रकम कहां जा रही है. बिहार के 10 जिलों में इनके फ्रॉड का नेटवर्क चल रहा था. गिरोह का नाम पंकज मैनेजमेंट कंपनी रखा गया था. पुलिस ने इन दोनों के पास से जो पैसे बरामद किए हैं उसमें 2000 के साथ-साथ 500-200 और एक सौ की करेंसी है. इनके पास से तकरीबन 33 लाख से ज्यादा की रकम जब्त  की गई है. पप्पू सैनी ने भोपाल में अपने भाई पंकज सैनी के खाते में इसे जमा कराने की प्लानिंग कर रखी थी, लेकिन उसके पहले ही पुलिस ने इन्हें दबोच लिया. एटीएम फ्रॉड गिरोह के मास्टरमाइंड आरजेडी नेता के दोनों बेटों ने बड़ी प्रॉपर्टी बनाई है. इन्होंने बालू घाट मोहल्ले में एक आलीशान मकान बनवाया है. इसके अलावा लग्जरी गाड़ियां भी हैं. पानापुर के मधुबन काटी गांव में भी इन्होंने आलीशान मकान बनवाया है यह गिरोह 2015 से सक्रिय था.


आरजेडी नेता के दोनों बेटों के नेटवर्क में 300 से अधिक लड़कों को रखा गया था. इनमें से कई सरकारी विभागों में डाटा ऑपरेटर का भी काम करते हैं. खास बात यह है कि अपने नेटवर्क में शामिल लड़कों को ट्रेनिंग के लिए यह दोनों झारखंड के जामताड़ा भी भेज चुके हैं. अब तक पंकज सैनी ने मुजफ्फरपुर के 70 से ज्यादा लड़कों का नाम बताया है जो इनके नेटवर्क में शामिल थे .बेहद शातिराना तरीके से यह गिरोह लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लेता था और फिर उनके बैंक अकाउंट से पूरा डाटा लेकर उसमें चपत लगाई जाती थी. मास्टरमाइंड के पास से जो लैपटॉप बरामद किया गया है उसमें डेढ़ हजार से अधिक बैंक अकाउंट का डिटेल सेव है.


इस मामले में गिरफ्तार हुए पंकज सैनी और पप्पू सैनी के पिता आरजेडी के प्रखंड अध्यक्ष उमाशंकर सैनी को फिलहाल निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया है. पुलिस ने इस मामले में पप्पू सैनी के अलावे मधुकर छपरा के इंद्रजीत ओझा, अलकापुरी मोहल्ले के बृजेश कुमार, औराई के भरथुआ निवासी राकेश कुमार, बथुआ गांव के आदित्य उर्फ गोलू और सर्वोदय नगर भगवानपुर के सन्नी कुमार को जेल भेज दिया है. इस गिरोह के पास से दो लैंड लोडेड मैगजीन के अलावा एक करवाईन, तीन लोडेड पिस्टल, एक कट्टा, 12 बोर की बंदूक एक स्कॉर्पियो, दो बाइक, सोने की चेन और दर्जनों एटीएम कार्ड और कार्ड रीडर क्लोनिंग मशीन के साथ लैपटॉप भी बरामद किया गया था.