राज्यसभा चुनाव : मीसा भारती का दोबारा जाना कंफर्म, दूसरी सीट पर इन नामों की चर्चा

राज्यसभा चुनाव : मीसा भारती का दोबारा जाना कंफर्म, दूसरी सीट पर इन नामों की चर्चा

PATNA : बिहार से राज्यसभा की 5 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग ने इसका पूरा शेड्यूल जारी कर रखा है। विधानसभा में मौजूदा राजनीतिक गणित को देखते हुए राज्यसभा की 5 सीटों में से 2 सीट पर आरजेडी, 2 सीट पर बीजेपी और एक सीट पर जेडीयू के किसी उम्मीदवार का चुना जाना लगभग तय है। राज्यसभा के सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने के कारण चुनाव हो रहे हैं। उनमें आरजेडी की मीसा भारती, जेडीयू के आरसीपी सिंह, बीजेपी के गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दुबे के अलावे जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव का नाम शामिल हैं। अभी किसी भी दल ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन अगर बात आरजेडी की करें तो दो में से एक सीट पर लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का राज्यसभा जाना एक बार फिर से तय माना जा रहा है। मीसा भारती के अलावा दूसरी सीट पर राज्यसभा कौन जाएगा फिलहाल इस पर अभी फैसला होना है।


मीसा के अलावे इन नामों की चर्चा

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का दूसरी दफे राज्यसभा जाना लगभग तय है। मीसा भारती के सांसद होने के कारण लालू यादव और उनके परिवार को दिल्ली में काफी राहत है। फिलहाल ना तो लालू यादव और ना ही परिवार का कोई दूसरा सदस्य सांसद है ऐसे में मीसा भारती के दिल्ली रहने से परिवार को मदद मिलती है। लालू यादव को भी इलाज के सिलसिले में दिल्ली जाना पड़ता है और मीसा भारती का आवास होने के कारण उन्हें काफी सहूलियत होती है। लोकसभा चुनाव में भी अभी काफी वक्त है लिहाजा मीसा भारती को एक बार फिर से राज्यसभा में रिपीट किया जाना तय माना जा रहा है। लेकिन दूसरी सीट पर आरजेडी किसे भेजेगी इसे लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है। राजनीतिक गलियारे में दूसरी सीट पर दो चेहरों की चर्चा राज्यसभा भेजे जाने को लेकर हो रही है। पहला नाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के जाने-माने वकील कपिल सिब्बल का है। कपिल सिब्बल के पहले लालू यादव स्व राम जेठमलानी को भी राज्यसभा भेज चुके हैं। कपिल सिब्बल को अगर लालू राज्यसभा भेजते हैं तो उन्हें अपने खिलाफ चल रहे मुकदमों में मदद मिल सकती है। वहीं दूसरा नाम मुंबई से आने वाले बाबा सिद्दीकी का है। बाबा सिद्दीकी बॉलीवुड से अपने रिश्ते को लेकर खूब चर्चा में रहते हैं और पिछले दिनों हुआ है बिहार में काफी सक्रिय भी रहे हैं। बाबा सिद्दीकी भी बिहार से ही आते हैं।


बिहार से हैं बाबा सिद्दकी 

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके बाबा सिद्दीकी बिहार के गोपालगंज से आते हैं। गोपालगंज में हाल के दिनों में उन्होंने अपनी गतिविधियां भी बढ़ाई हैं। जिले में शिक्षण संस्थान खोलने के साथ-साथ उन्होंने क्रिकेट ट्रेनिंग एकेडमी की भी शुरुआत की है। कोसी बाढ़ पीड़ितों से लेकर कोरोना काल तक स्थानीय लोगों की मदद कर चुके हैं। बाबा सिद्दीकी जिस तबके से आते हैं वह भी आरजेडी के राजनीतिक समीकरण के लिहाज से बेहद मुफीद है। बॉलीवुड के बड़े स्टार से लेकर कांग्रेस के बड़े नेताओं तक में उनकी अच्छी खासी पकड़ रही है। खुद बाबा सिद्दीकी पिछले दिनों जब बिहार आए थे तो उन्होंने तेजस्वी यादव को राज्य का भविष्य बताया था। बाबा सिद्दीकी ने कहा था कि तेजस्वी यादव में काफी क्षमता है और वह बिहार का नेतृत्व संभालेंगे तो बड़े बदलाव हो सकते हैं।


आरजेडी ने फिलहाल राज्यसभा का उम्मीदवार को तय नहीं किया है लेकिन मीसा भारती के अलावे इन नामों की चर्चा सियासी गलियारे में खूब हो रही है। लालू यादव और राष्ट्रीय जनता दल का पुराना ट्रैक रिकार्ड बताता है कि राज्यसभा के मामले में लालू चौंकाने वाले फैसले करते रहे हैं। राम जेठमलानी से लेकर अमरेंद्र धारी सिंह तक ऐसे नाम रहे हैं जिनके बारे में किसी ने अनुमान तक नहीं लगाया था कि लालू इन्हें राज्यसभा भेज सकते हैं। ऐसे में अगर मीसा भारती के अलावे कपिल सिब्बल और बाबा सिद्दीकी जैसे नामों की चर्चा हो रही है तो इंतजार करना होगा कि लालू तेजस्वी यादव के साथ मिलकर कौन सा फैसला लेते हैं।