पूर्व IAS के दामाद पर करोड़ों के गबन का आरोप: एक ही जमीन को 20 से ज्यादा लोगों को बेचा;100 लोगों ने दर्ज करवाया शिकायत

पूर्व IAS के दामाद पर करोड़ों के गबन का आरोप: एक ही जमीन को 20 से ज्यादा लोगों को बेचा;100 लोगों ने दर्ज करवाया शिकायत

PATNA : राजधानी पटना के कंकड़बाग इलाके से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आयी है। यहां के पूर्व IAS के दामाद पर 50 करोड़ से अधिक की राशि गबन करने का आरोप लगाया गया है। इसने एक ही जमीन को दो दर्जन से अधिक लोगों को बेचा और उनसे जमकर पैसे लुटे। इतना ही नहीं चिट-फंड और शेयर मार्केट में लोगों को पैसे लगाने के लिए लत लगाया और जब लोगों की लत लगी और उसके पैसों को भी गबन कर लिया। जसिके बाद अब करीब 100 से अधिक लोगों ने शिकायत दर्ज कराने पहुंचे। 


दरअसल, पटना के कंकड़बाग पीसी कॉलोनी के रहने वाले चिरंजीवी शिवम के उपर लगभग 50 करोड़ के गबन का आरोप लगा है। लगभग 100 लोग यह आरोप लगाते हुए चिरंजीवी के घर पहुंच गए कि जमीन और  शेयर मार्केट में पैसे लगवाने के नाम पर इनसे ठगी की है और इस ठगी में इसके पिता भी शामिल है। जबकि इसके ससुर पूर्व IAS अधिकारी थे। हालांकि ,अब उनकी मौत हो गई है। 


सबसे बड़ी बात है कि, इस मामले में मुख्य आरोपी के ससुर की मौत नौकरी के दौरान मौत हुई थी, जिससे उनके बेटे किशलय राज को अनुकंपा से नौकरी मिली। राज एक सरकारी कर्मचारी हैं और इस लेन देन में शामिल रहता है। जब लोग चिरंजीवी के घर पहुंचे तो घर का दरवाजा बंद था। लोग एक घंटे तक इंतजार करने के बाद कंकड़बाग थाना पहुंचे और देर शाम तक वहीं जमे रहे। फिर आवेदन दे कर लौटे। 


वहीं, इस मामले में एक शिकायतकर्ता ने बताया कि  चिरंजीवी से  3 साल पहले इससे मेरी मुलाकात हुई। इसने बताया कि इसकी ट्रेडिंग कंपनी है। थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाइए और थोड़ा-थोड़ा कमाइए। कुछ दिन तो सब सही रहा तो दोगुना पैसा भी वापस मिला लिहाजा लोभ बढ़ गया। एक दिन फ़ोन कर लाखों को मुनाफा का लोभ दिया और फिर मामला बदल गया। 


इसके साथ ही पटना के राजेश राम ने कहा कि शहर में जमीन खरीदने के लिए गांव की जमीन बेच कर पैसे ले कर आया था। आरोपी ने अपने घर के पीछे की खाली जमीन को अपना बता कर पैसे ठग लिए। आरोपी ने उस जमीन के नकली पेपर अपने नाम से भी बनवाया था। जो कई लोगों को दिखा चुका है। वह मेरा 60 लाख रुपए लेकर फरार हो गया।


वहां मौजूद देव नारायण सहाय ने बताया कि अपने घर के पीछे की ही जमीन दिखाकर मुझसे 1 करोड़ 89 लाख ले लिया। बाद में कहा अब नही बेचेंगे। अब मूड बदल गया। मैने पैसा मांगा तो चेक दे दिया। एक साल से रुकते-रुकते अब चेक डाला तो चेक बाउंस हो गया। आज 6 महीने से मुलाकात नहीं हो पा रही है और नाही बातचीत हुई है। उनका कहना है कि इसी तरह एक ही जमीन पर इसने 20 से ज्यादा लोगों से लगभग 20 करोड़ रुपए ठग लिए।


इधर, इस मामले में कंकड़बाग थानाध्यक्ष रवि शंकर सिंह ने बताया कि,करीब 100 लोगों ने चिरंजीवी नाम के व्यक्ति पर 50 करोड़ से ऊपर का अलग-अलग तरीकों से पैसा नहीं लौटने का मामला आया है। आवेदन ले लिया गया है। सभी से अलग-अलग अपने लेनदेन के कागजात को जमा कराया जा रहा। आरोपी की भी जानकारी ली जा रही है। अगर इन लोगों के आरोप सही निकले तो FIR होगा।