'स्वच्छ भारत अभियान' को लेकर पूर्णिया नगर निगम की मेयर विभा कुमारी ने वार्ड पार्षदों के साथ की समीक्षा बैठक, आयुक्त श्रीकुमार मंगलम भी रहे मौजूद

'स्वच्छ भारत अभियान' को लेकर पूर्णिया नगर निगम की मेयर विभा कुमारी ने वार्ड पार्षदों के साथ की समीक्षा बैठक, आयुक्त श्रीकुमार मंगलम भी रहे मौजूद

PURNEA: नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश पर नगर निगम कार्यालय कक्ष में गुरूवार को महापौर विभा कुमारी की अध्यक्षता में 15 दिवसीय स्वच्छता कैंपेन ''स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता'' एवं दो अक्टूबर को आयोजित ''स्वच्छ भारत दिवस'' की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की गई। 15 दिवसीय स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता (स्वच्छता ही सेवा कैंपेन) 14 सितंबर से चलाई जाएगी जो कि एक अक्टूबर तक चलेगा। जबकि दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन किया जाएगा। 


बैठक की अध्यक्षता कर रही महापौर विभा कुमारी ने सबसे पहले नगर निगम के नवनियुक्त आयुक्त श्रीकुमार मंगलम का स्वागत नगर निगम परिवार की ओर से बुके देकर किया। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करती हूं कि पूर्व के नगर आयुक्तों की तरह ही आपका भी सकारात्मक सहयोग नगर निगम को प्राप्त होगा और नगर निगम में बेहतर कार्य संस्कृति का विकास होगा तथा इसका लाभ शहरवासियों को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मैं सभी वार्ड पार्षदों की ओर से आपको आश्वस्त कराना चाहूंगी कि जनहित में हम सब आपके साथ सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करेंगे, इसके लिए हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है। 


उन्होंने कहा कि आज की बैठक काफी महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार ने सभी नगर निकाय क्षेत्र में 14 सितंबर से 01 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कैपेंन चलाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम के बाद गांधी जयंती के मौके पर 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इस कैंपेन का थीम स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता रखा गया है।


महापौर श्रीमती कुमारी ने कहा कि जैसा कि थीम से ही लग रहा है कि स्वच्छता का हमारे जीवन में कितना महत्व है। जब स्वभाव में स्वच्छता आ जाए और संस्कार में स्वच्छता आ जाये तो कुछ कहने के लिए शेष नहीं रह जाता है। पूर्णिया नगर निगम का तो नारा ही है स्वच्छ पूर्णिया, स्वस्थ्य पूर्णिया, समृद्ध पूर्णिया। यह तो पुरानी कहावत है कि जहां स्वच्छता होती है वहां लक्ष्मी का निवास होता है। वैज्ञानिक तथ्यों की बात करें तो लगभग 80 फीसदी बीमारी गंदगी की वजह से होती है। 


अगर आप स्वच्छ वातावरण में रहते हैं तो डायरिया की संभावना 50 फीसदी कम हो जाती है और केवल हाथ धोने से 21 फीसदी  सांस संबंधी बीमारियां कम हो जाती है। कहा कि यद्यपि हमारे कार्यक्रम का समापन गांधी जयंती के दिन है तो हमें स्वच्छता को लेकर राष्ट्रपिता के विचारों को भी जानना चाहिए। उन्होंने कहा था कि स्वच्छता ही सेवा है, गंदगी हमारे आसपास के जीवन और वातावरण को प्रभावित करती है। हमें खुद स्वच्छ तो रहना ही चाहिए, दूसरे को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। 


यदि कोई व्यक्ति स्वच्छ नहीं है तो स्वस्थ्य नहीं है। 15 दिन के इस कार्यक्रम में हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम निर्धारित है। महापौर ने कहा कि इस कार्यक्रम में हम सबों की सक्रिय भागीदारी तो होगी ही अपितु आमजनों की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी है। उन्होंने कहा कि आशा है हम सब मिलकर अपने कार्यक्रम को सफल बनाने में कामयाब होंगे। बैठक के अंत मे वार्ड आयुक्तों और कर्मियों को कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई।


वहीं नवनियुक्त नगर आयुक्त श्रीकुमार मंगलम ने अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि कैपेंन का आयोजन राज्य के सभी नगर निकायों में प्रत्येक वर्ष किया जाता है। इस वर्ष का थीम स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता रखा गया है। कार्यक्रम को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें स्वच्छता की भागीदारी के तहत लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें जागरूक करना है। साथ ही स्वच्छता शपथ, कार्यशाला, मैराथन, मानव श्रृंखला, युवा रैली, वेस्ट से बेस्ट प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। जबकि श्रमदान के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छता के तहत मेगा सफाई अभियान एवं सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य जांच शिविर आदि का आयोजन किया जाएगा।


 इस अभियान के तहत के तहत नगर निगम के सभी वार्डों में विशेष रूप से साफ-सफाई का अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता की भागीदारी के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व स्कूल-कॉलेजों द्वारा विभिन्न स्थलों पर श्रमदान करते हुए साफ-सफाई का आयोजन किया जाएगा। बैठक के दौरान स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर के बीच नगर निगम क्षेत्र में चलाये जाने वाले स्वच्छता कार्यों के तैयारियों की समीक्षा की गई। 


15 दिवसीय कार्यक्रम के तहत मैराथन, पौधरोपण, वार्डों में जन-जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा सभी वार्डों में कम से कम एक ब्लैक स्पाॅट (काफी गंदगी वाला क्षेत्र) चिन्हित करते उन्हें एक अक्टूबर से पूर्व साफ करना है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही लोगों की मदद से गंदगी भरे स्थानों की साफ-सफाई कराकर उसके सौंदर्यीकरण, दीवाल लेखन एवं पौधरोपण का भी कार्य किया जाएगा। जिसमें एनजीओ की भी मदद ली जाएगी। इसके अलावा इस दौरान नगर निगम क्षेत्र में कम से कम एक स्थान पर मेला का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें बहुत सारी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।


बैठक में मुख्य रूप से उप नगर आयुक्त पंकज कुमार, सिटी मैनेजर पवन कुमार पवन, उप महापौर पल्लवी गुप्ता, वार्ड पार्षद ममता सिंह, आशा महतो, दीपा भारती, पूनम देवी, सुनिता मांझी, प्रीती पांडे, चांदनी देवी, मेरीसतीला टोप्पो, मुर्सीदा खातुन, बबली कुमारी, कमली देवी, निर्जला देवी, उर्मिला देवी, राखी कुशवाहा, स्वपन घोष, आतिश सनातनी, अंजनी साह, नवल जायसवाल, प्रदीप जायसवाल, अमित कुमार सोनी, राकेश कुमार राय, ऋतुराज यादव, सुरेश सिंह, अनिल उरांव, मो0 सिताब, लखेंद्र साह, समशून खातुन सहित भी वार्डों के पार्षद एवं नगर निगम के अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।