पूर्णिया के प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय में लगा सेनेटरी पैड वेंडिंग व इंसनेरेटर मशीन, मंत्री लेशी सिंह ने किया लोकार्पण

पूर्णिया के प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय में लगा सेनेटरी पैड वेंडिंग व इंसनेरेटर मशीन, मंत्री लेशी सिंह ने किया लोकार्पण

PURNEA: पूर्णिया के गोकुलपुर स्थित प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन और इंसिनिरेटर लगाया गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा मिले डोनेशन की राशि से इसे लगाया गया है। जिसका लोकार्पण मंत्री लेशी सिंह, एसबीआई के रीजनल मैनेजर ने संयुक्त रूप से किया।


नेतरहाट आवासीय विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों के द्वारा अपने सामाजिक एवं वैश्विक जिम्मेदारी के तहत बिहार और झारखण्ड के ऐसे जगहों पर जहाँ महिलाओं में माहवारी स्वच्छता को लेकर जागरूकता की कमी हो अथवा आर्थिक समस्या से जूझ रही महिलाएं व किशोरियां जो सैनिटरी उत्पाद नहीं खरीद सकते, ऐसे क्षेत्रों में सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन (Smart Vend) लगाने की पहल की गई है, साथ ही अलग से एक इन्सीनरेटर मशीन भी लगवाया जा रहा है, जिससे प्रयोग किए गए सैनेटरी पैड को सहज रूप से विनष्ट किया जा सकता है ।


बता दें कि अब तक पूरे बिहार और झारखण्ड में 300 से भी ज्यादा सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगवाए जा चुके हैं। आने वाले दिनों में यह आंकड़ा 1000 को पार कर जायेगा। इसके लिए टीम कृतसंकल्पित हैl पूर्णिया और कोसी कमिश्नरी में अब तक २०० मशीन लगाया जा चुका है। जनवरी के अंत तक 251 मशीन लगाये जाने है।


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 200 मशीनों के लिए 36.54 लाख रुपये डोनेशन NOBA GSR को बिहार-झारखंड में इसे लगाने के लिए दिया है। सभी लड़कियां इसका उपयोग करेंगी। 2 रुपए का पुराना या 1 रुपए का दो सिक्का मशीन में डालकर एक सैनिटरी पैड ले सकेंगी। इसके उपयोग के बाद इसे वेंडिंग मशीन में डालकर जलाया जा सकेगा। इससे इनकी उपस्थिति विद्यालय में ज्यादा होगी। 


इस अवसर पर मंत्री लेशी सिंह ने कहा की बिहार सरकार से भी आग्रह करूंगी कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकार सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन एवं इंसीनरेटर लगवाए। स्टेट बैंक के रीजनल मैनेजर विकास कुमार ने बताया कि स्टेट बैंक इस कार्य में सदा आगे रहता है। इस मौके पर स्कूल की छात्राएं और शिक्षक भी मौजूद थे।