पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक जारी, सीएम नीतीश ने बनाई दूरी

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक जारी, सीएम नीतीश ने बनाई दूरी

PATNA : दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक चल रही है। इस बैठक में विभिन्न राज्यों क मुख्यमंत्री शामिल हो रहे हैं। हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के सीएम केसीआर ने दूरी बना ली है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना का हवाला देते हुए इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था। नीतीश कुमार के इस बैठक में शामिल नहीं होने को बीजेपी और जेडीयू के बीच तल्खी को कारण बताया जा रहा है।


दरअसल, नीति आयोग की रैंकिंग में बिहार के फिसड्डी दिखाए जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका लगातार विरोध करते रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार नीति आयोग के पैमाने पर सवाल उठाते रहे हैं। शायद यही वजह है कि वे नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होना चाह रहे थे। हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस बैठक में शामिल नहीं होने का कारण कोरोना बताया गया था। कहा गया था कि कोरोना से हाल ही में उबरने के कारण मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो सकते हैं।


सीएम नीतीश के बैठक में शामिल नहीं होने पर तरह-तरह की चर्चाएं शुरू भी हो गई हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच रिश्तों की डोर कमजोर होने के बाद मुख्यमंत्री लगातार बीजेपी नेताओं से दूरी बनाए हुए हैं। इधर, तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने भी नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार कर दिया है। केसीआर ने कहा था कि नीति आयोग की रैंकिंग में राज्यों के साथ भेदभाव किया जाता है, इसलिए बैठक में शामिल नहीं होंगे।