मुनाफा छोड़कर लोगों को राहत देंगे नीतीश? पेट्रोल-डीजल के दाम घटने के 9 राज्यों ने अपना टैक्स घटाया, बिहार सरकार ने चुप्पी साधी

मुनाफा छोड़कर लोगों को राहत देंगे नीतीश? पेट्रोल-डीजल के दाम घटने के 9 राज्यों ने अपना टैक्स घटाया, बिहार सरकार ने चुप्पी साधी

DESK : केंद्र सरकार ने बुधवार की रात लोगों को दीवाली गिफ्ट दे दिया. दीवाली से एक दिन पहले यानि छोटी दीवाली को केंद्र सरकार ने पेट्रोल औऱ डीजल के दाम में कमी करने का एलान कर दिया. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी अपना मुनाफा कम करने का आग्रह किया, जिसके बाद बीजेपी शासित 9 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर लोगों को राहत का एलान कर दिया. लेकिन बिहार सरकार ने खामोशी ओढ़ ली है. बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर अपना मुनाफा कम करने का कोई एलान नहीं किया है. वैसे केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल का दाम कम करने के बाद बिहार में खुद ब खुद टैक्स घट गया है जिससे लोगों को कुछ ज्यादा फायदा मिलेगा. हम बता दें कि फिलहाल बिहार सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर लगभग 23 रूपये तो डीजल पर लगभग 16 रूपये टैक्स वसूल रही है. 


9 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर कम कर दिया मुनाफा

दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया. नयी कीमतों को दिवाली के दिन से ही लागू करने का एलान कर दिया गया. इसके बाद पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान सामने आया. उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि वे पेट्रोल-डीजल पर वसूले जा रहे टैक्स को कम करें ताकि लोगों को और फायदा मिल सके. केंद्र सरकार की अपील के बाद बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स करने का एलान करने की होड मच गयी. 9 राज्यों ने टैक्स कम कर जनता को ज्यादा राहत देने का एलान कर दिया. देखिये किन राज्यों ने क्या एलान किया.

    बीजेपी शासित राज्यों असम, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, मणिपुर और त्रिपुरा ने पेट्रोल डीजल पर टैक्स को 7-7 रूपये कम कर दिया है. 

    इन राज्यों में अब पेट्रोल 12 रूपये तो डीजल 17 रूपये सस्ता हो गया है.

    उत्तराखंड ने पेट्रोल पर 2 रूपया कम टैक्स वसूलने का एलान किया है. उत्तराखंड में पेट्रोल 7 रूपये सस्ता हो गया है. 

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेट्रोल पर 7 रूपये तो डीजल पर 2 रूपये टैक्स कम करने का एलान किया है. यानि  उत्तर प्रदेश में आज से पेट्रोल और डीजल दोनों 12 रूपये सस्ता हो जायेगा

    बीजेपी शासित हिमाचल प्रदेश ने भी पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम करने का एलान कर दिया है, हालांकि ये कमी कितने रूपये की होगी इसकी अब तक घोषणा नहीं की गयी है.


बिहार सरकार ने खामोशी ओढ़ी

कहने को बिहार में भी बीजेपी की ही सरकार है लेकिन बिहार की नीतीश सरकार ने बीजेपी शासित राज्यों की तर्ज पर पेट्रोल-डीजल पर दाम कम कर लोगों को और राहत देने का कोई एलान नहीं किया है. देर रात तक लोग इस उम्मीद में इंतजार करते रहे कि नीतीश कुमार अपने ही गठबंधन की केंद्र सरकार की अपील पर कुछ फैसला लेंगे लेकिन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी.

बिहार में खुद कम हो गये दाम

वैसे केंद्र सरकार ने जैसे ही पेट्रोल-डीजल का दाम कम करने की घोषणा की वैसे ही बिहार में पेट्रोल डीजल का दाम हो गया. दरअसल बिहार सरकार पेट्रोल औऱ डीजल पर वैट लगाती है. वैट का मतलब वैल्यू एडेड टैक्स. ये राज्य सरकार का अपना टैक्स होता है. केंद्र सरकार से जितना मंहगा पेट्रोल-डीजल मिलेगा उतना ही राज्य सरकार का टैक्स बढेगा. जैसे ही केंद्र सरकार ने दाम घटाये बिहार सरकार का टैक्स कम गया. नतीजतन बिहार में पेट्रोल का दाम 1 रूपया 30 ज्यादा कम हो गया. वहीं डीजल का दाम 1 रूपया 90 और कम हो गया. यानि दिवाली के दिन से बिहार के लोगों को पेट्रोल 6 रूपये 30 पैसे और डीजल 11 रूपये 90 पैसे कम में मिलेगा.

पेट्रोल और डीजल से मोटी कमाई करती है बिहार सरकार

बिहार सरकार को सूबे में बिकने वाले पेट्रोल और डीजल पर टैक्स से मोटी कमाई होती है. बिहार सरकार ने पेट्रोल पर 26 प्रतिशत टैक्स लगा रखा है वहीं डीजल पर 19 प्रतिशत टैक्स लगा कर रखा है. अब तक बिहार में बिकने वाले पेट्रोल के हरेक लीटर पर नीतीश सरकार को लगभग 23 रूपये तो प्रत्येक लीटर डीजल पर 16 रूपये से ज्यादा कमाई हो रही थी. चूंकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस ही घटा दिया तो बिहार में टैक्स खुद ब खुद घट गया. नीतीश सरकार ने अपनी ओऱ से कोई राहत देने का एलान नहीं किया है.