पटना से दिल्ली और कोलकाता के लिए अब 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, झाझा-DDU के बीच ट्रायल रन आज

पटना से दिल्ली और कोलकाता के लिए अब 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, झाझा-DDU के बीच ट्रायल रन आज

PATNA : पटना से दिल्ली और पटना से कोलकाता का सफर अब यात्रियों के लिए सफर पहले से आसान होने जा रहा है। हावड़ा-पटना-दिल्ली रुट पर ट्रेनों की स्पीड झाझा से दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन( डीडीयू) के बीच फाइनली बढ़ने जा रही है। आज ट्रायल रन के बाद इसे हरी झंड़ी मिल जाएगी। इससे कम समय में यात्रियों को दिल्ली और कोलकाता पहुंचने में मदद मिलेगी।


आज झाझा से डीडीयू के बीच ट्रेन की रफ्तार का ट्रायल रन होने जा रहा है। ट्रायल सफल होने के बाद रेल सुरक्षा आयोग से मंजूरी के बाद इस रेल खंड पर एलएचबी ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकेगा। दानापुर रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक आज विशेषज्ञों की टीम कंफर्मेटरी ओसिलोग्राफ कार यानि सीओसीआर जांच करेगी। ट्रायल सफल होने के बाद इस रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की अधिकारिक मंजूरी मिल जाएगी।


बता दें कि पहले ही पूर्व मध्य रेल प्रबंधन ने पं. दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) स्टेशन से लेकर झाझा के बीच नए रेल ट्रैक बिछाने से लेकर सारे स्टेशनों का रूट रिले इंटरलॉकिंग कार्य पूरा कर लिया है। इस रेलखंड के सारे स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल सिस्टम की शुरुआत भी कर दी गई है। इसके अलावा धनबाद से ग्रैंडकॉर्ड रेलखंड होते हुए पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (वाया गया) की ओर जाने वाली ट्रेनों की स्पीड पहले बढ़ाई गयी है।