पटना समेत इन जिलों में आज सुबह से हो रही बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जान लीजिए

पटना समेत इन जिलों में आज सुबह से हो रही बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जान लीजिए

PATNA : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राजधानी पटना में मानसून में अपनी रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में आज सुबह से बारिश हो रही है। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट महसूस की जा रही है। मौसम विभाग की तरफ से कई जिलों में बारिश के साथ साथ वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, बक्सर, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, सहरसा, दरभंगा और मधुबनी के कुछ इलाकों में बारिश और वज्रपात की संभावना है। 


इसके अलावा आपदा प्रबंधन विभाग में भी कई जगहों पर वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। पटना में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे के बीच पटना के कुछ इलाकों में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावे मौसम विभाग में जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक बिहार के 19 जिलों में आज बारिश होगी। बिहार में एक साथ दो हवाओं का सिस्टम सक्रिय है। इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का प्रभाव राजस्थान से बंगाल खाड़ी तक बना हुआ है। जिसकी वजह से उत्तर बिहार के सभी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार है। वही पर दक्षिण हिस्से के पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 19 जिलों में हल्की बारिश के साथ ही वज्रपात होगा। जबकि, सीवान, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।


इसके पहले पटना में मंगलवार की सुबह से ही बादल छाए हुए थे। इस दौरान रुक-रुक कर 12 से 17 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली और देर शाम तक हल्की बूंदा-बांदी होती रही। जिसके प्रभाव से उमसभरी गर्मी का एहसास रहा। हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.4 और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन आज सुबह से बारिश हो रही है।