पटना में खुलने लगे बाजार; नाला रोड फर्नीचर मंडी में खुली अधिकांश दुकानें, लेकिन खेतान-हथुआ मार्केट बंद

पटना में खुलने लगे बाजार; नाला रोड फर्नीचर मंडी में खुली अधिकांश दुकानें, लेकिन खेतान-हथुआ मार्केट बंद

PATNA : लॉकडाउन 4.0 में 50 दिनों से ज्यादा लंबी बंदी के बाद आज राजधानी पटना की कई दुकानें खुली है। बाजारों में धीरे-धीरे दुकानों के खुलने की संख्या बढ़ती जा रही है। आज पटना में फर्नीचर मंडी और कपड़े की दुकानें खुल रही है। हालांकि पटना का बड़ा कपड़ा मंडी खेतान मार्केट और हथुआ मार्केट को फिलहाल छूट नहीं मिली है।


पटना के सबसे बड़े फर्नीचर मंडी नाला रोड में आज दुकानों के खुलने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह-सुबह ही दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों पर पहुंचने लगे। दुकानों में पचास से ज्यादा दिनों के लंबे लॉकडाउन के बाद दुकानों पर धूल की मोटी परतें जमी मिली। फर्स्ट बिहार की टीम जब मंडी में पहुंची तो दुकानों में साफ-सफाई का काम परवान पर दिखा। दुकानदार विशाल ने उम्मीद जतायी कि अब दुकानों के खुलने के बाद पटना की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट आएगी। दुकानदार इतने दिनों से घर से बैठ कर ही अपनी जमापूंजी खर्च कर खानाखर्ची चला रहे थे। उन्होनें कहा कि अब बदहाली के बादल जल्द छट जाएंगे।


वहीं पटना में कपड़ा की दुकाने भी खुलने लगी है। हालांकि पटना की सबसे बड़ी कपड़ा मंडियों में शुमार खेतान सुपर मार्केट और हथुआ मार्केट को खोलने की छूट नहीं दी गयी। जगह-जगह मौजूद कपड़ा की दुकानें खुल रही है। खासकर छोटे दुकानदारों को इस छूट से बड़ी राहत मिली है। वहीं पटना के फ्रेजर रोड पर स्थित स्पोर्ट्स की दुकानें भी खुलती दिखी।  पटना के डीएम के निर्देश के तहत रेस्टोरेंट तो बंद रहेंगे, लेकिन वे भोजन की होम डिलीवरी कर सकते हें। किताब, स्टेशनरी और चश्मा की दुकानें खुलेंगी। जरूरत के सामानों की होम डिलिवरी की जाएगी।


बता दें कि पटना के विभिन्न थाना इलाकों में स्थित 18 मार्केट को बंद करने का आदेश डीएम की ओर से दिया गया है। पटना डीएम कुमार रवि ने एक कड़ा फैसला लेते हुए कंटेनमेंट जोन के नजदीक होने के कारण इन बाजारों को बंद कर दिया है। इन बाजारों में काफी भारी संख्या में लोगों की भीड़ जमा होने के कारण संक्रमण फैलने का खतरा था. इसके रोकथाम के लिए ही प्रशासन ने इतना बड़ा कदम उठाया है। रेड ज़ोन में रहने के कारण पटना के लोगों में पहले से डर का माहौल है। नए मरीज मिलने के कारण प्रशासनिक कंधों पर जिम्मेदारियां और भी ज्यादा बढ़ गई हैं।डीएम कुमार रवि ने नए आदेश को इन इलाकों में सुनिश्चित कराने का निर्देश अपने अधिकारियों को दिया है।  अनुमंडल पदाधिकारी और थानाध्यक्ष को सख्त निर्देश दिए गए हैं।


पटना सदर अनुमंडल के अंदर आनेवाले 18 बड़े मार्केट में एक साथ कई दुकानें अवस्थित रहने के कारण ज्यादा भीड़ होने की संभावना और कंटेनमेंट जोन से नजदीक रहने के कारण कोरोना के संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई गई है।  इन मार्केटों में पहले से संचालित खाद्य सामग्री, दवा, सब्जी, दूध जैसी आवश्यक सामग्रियों को छोड़कर अन्य कोई दुकान नहीं खोली जाएंगी। 



ये बड़े मार्केट रहेंगे बंद -


बुद्धा कॉलोनी थाना अंतर्गत हरिहर चैंबर


कोतवाली थाना में चांदनी मार्केट, मौर्या कंपलेक्स


पाटलिपुत्र थाना में गोसाईंटोला रोड मार्केट


शास्त्री नगर थाना में राजा बाजार मार्केट


हवाई अड्डा थाना में शेखपुरा बाजार, राजा बाजार ,खाजपुरा बाजार, जगदेव पथ बाजार


श्रीकृष्णापुरी थाना में वर्मा सेंटर मार्केट


गर्दनीबाग थाना मे चितकोहरा मार्केट


कदम कुआं थाना में चूड़ी मार्केट


पीरबहोर थाना में हथुआ मार्केट, खेतान मार्केट, बाकरगंज मार्केट


परसा बाजार थाना में कुरथौल बाजार, परसा, इतवारपुर बाजार