पटना में बिहार दिवस की धूम, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, तेजस्वी भी रहे साथ

पटना में बिहार दिवस की धूम, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, तेजस्वी भी रहे साथ

PATNA: बिहार आज 111 साल का हो गया है। राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूरे गांधी मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया गया। कई विभागों के स्टॉल लगाये गये। आज इस  कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, मंत्री तेजप्रताप यादव, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, मंत्री विजय चौधरी सहित कई मंत्री और विधायक मौजूद थे। 


इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साहसी बच्चों को सम्मानित किया। भाई की जान मगरमच्छ से बचाने वाले धीरज और दरभंगा की ज्योति को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सम्मानित किया। बता दें कि 17 वर्षीय ज्योति ने साइकिल पर बिठाकर अपने पिता को लॉकडाउन के दौरान गुड़गांव से दरभंगा लेकर आई थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर गणितज्ञ आनंद कुमार को भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संतो की भूमि है। बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। भगवान महावीर को ज्ञान बिहार में ही मिला। आज पूरे प्रदेश और प्रदेश के बाहर भी बिहार दिवस समारोह मनाया जा रहा है। 


इस दौरान उन्होंने मंगलवार को जारी इंटर रिजल्ट की चर्चा करते हुए कहा कि लड़कों से बेहतर प्रदर्शन लड़कियों का रहा है। प्रदेश में लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। यह अच्छी बात है। वही उन्होंने मंच से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की भी बात कही। कहा कि यदि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाता तो बिहार और आगे बढ़ता। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार दिवस के मौके पर सभी प्रदेशवासियों को बिहार दिवस की बधाई और शुभकामना दी। 


वहीं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी शायराना अंदाज में प्रदेशवासियों को बिहार दिवस की शुभकामनाएं दी। कहा कि हम दिलो जान से करते हैं दोस्ती यारी.. इज्जत से कहा करो हम हैं बिहारी। तेजस्वी ने लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार को महापुरुष बताया। तेजस्वी ने यह भी कहा कि बिहार मेरी जान है बिहार मेरी पहचान है इसलिए इस राज्य के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता। बता दें कि बिहार दिवस को लेकर तीन दिनों तक पटना के गांधी मैदान में रंगारंग कार्यक्रम होगा। सिंगर जावेद अली और लोक गायक सत्येंद्र कुमार आज अपनी प्रस्तुति देंगे। इनके गानों को सुनने के लिए हजारों की संख्या में लोग दर्शक दीर्घा में बैठें है और कार्यक्रम का लुफ्त उठा रहे हैं।