'पटना लिटरेरी फेस्टिवल' जश्न-ए-आजादी: तीसरे दिन शायरों ने बिखेरे जलवे, 15 अगस्त को टॉक शो और संगीतमय कार्यक्रम

 'पटना लिटरेरी फेस्टिवल' जश्न-ए-आजादी: तीसरे दिन शायरों ने बिखेरे जलवे, 15 अगस्त को टॉक शो और संगीतमय कार्यक्रम

PATNA: 12 अगस्त से चल रहे पटना लिटरेरी फेस्टिवल का जश्न-ए-आजादी कार्यक्रम कल 15 अगस्त तक चलेगा। 15 अगस्त की दोपहर 12 बजे से टॉक शो और शाम में संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन होगा। पटना लिटरेरी फेस्टिवल के जश्न-ए-आजादी के तीसरे दिन देश के जानेमाने शायरों ने जलवे बिखेरे। आजादी के इर्द-गिर्द बुनी रचना को पेश किया गया। वर्चुअली आयोजित इस कार्यक्रम का लुफ्त उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त कराएं।


12 अगस्त से चल रहे पटना लिटरेरी फेस्टिवल के जश्न-ए-आजादी का तीसरा दिन भी शायरों के नाम रहा। वर्चुअली आयोजित मुशायरा के दूसरे दिन आजादी, स्वतंत्रता संग्राम, गांधी, नेहरु के ईर्द-गिर्द बुने शायरी ने दर्शकों को देशभक्ति से सराबोर कर दिया। प्रसिद्ध शायरां शबीना अदीब, इकबाल अशहर, हसन काजमी, इकबाल पाटनी, शकील मोईन, सागर त्रिपाठी और कसीफ अदीब ने एक से एक कलाम पेश किए, जो देशभक्ति की चासनी में डूबोए हुए थे। इन शायरों ने अपनी रचना के माध्यम से बताया कि कैसे हमारे पूर्वजों ने ब्रितानी हुकुमुत से हिन्दोस्तां को आजाद कराया। क्या-क्या उन्हें जुल्मों-सितम सहने पड़े। कार्यक्रम का संचालन शायर मोईन शादाब कर रहे थे।


दूसरे दिन भी खूब चला शायरी का दौर

जश्न-ए-आजादी के तहत दूसरे दिन 13 अगस्त को पहला मुशायरा हुआ। जिसमें हसीब सोज, जौहर कानपुरी, चरण सिंह बशर, तजवार सुल्ताना, अहमद दानिश, काजिम रजा और तौशीफ तबिश ने अपनी रचना पेश की। इस कार्यक्रम का संचालन मजिद देवबंदी ने किया। गौरतलब है कि 12 अगस्त से पटना लिटरेरी फेस्टिवल का जश्न-ए-आजादी कार्यक्रम चल रहा है। यह 15 अगस्त तक चलेगा। चार दिन में पांच कार्यक्रम होने है, जिसमें 30 कलाकार व साहित्यकार भाग लेंगे।


दिन में टॉक शो और शाम में संगीतमय कार्यक्रम

15 अगस्त को 12 से डेढ़ बजे तक टॉक शो होगा। इसमें जेएनयू के प्रो. अनवर पाशा, वरिष्ठ पत्रकार धीरेंद्र नाथ श्रीवास्तव, जेएनयू के प्रो. आनंद कुमार, विश्व समन्वय संघ के अतुल प्रभाकर और ब्यूटीफूल माइंट की प्रमोटर शाइस्ता एस हैदर हिस्सा लेंगी। कार्यक्रम का संचालन टीवी एंकर अफशां अंजुम करेंगी। 


पटना लिटरेरी फेस्टिवल के सचिव खुर्शीद अहमद ने बताया कि देश के दिग्गज कलाकार शाम को खास बनाने के लिए होंगे। जिसमें शास्त्रीय गायिका पद्मश्री डॉ. सोमा घोष, प्रसिद्ध सूफी गायक शादाब फरीदी और डॉ. ममता जोशी तथा जानेमाने बॉलीवुड गायक शिखर कुमार होंगे। 


डॉ. सोमा घोष सात बजे से 7.30 बजे तक, शादाब फरीदी 7.30 से 8 बजे तक, शिखर कुमार आठ से नौ बजे तक और डॉ. ममता जोशी नौ से 10 बजे तक प्रस्तुती देंगी। इस सेगमेंट का संयोजन में जानेमानी दूरदर्शन एंकर प्रेरणा प्रताप करेंगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब, लाइव सिटीज, फस्ट बिहार, सिटी पोस्ट लाइव और नौकरशाही डॉट काम पर होगा। इस पूरे जश्न का सहयोगी ‘शो क्राफ्ट‘ है।


मुफ्त में कराएं रजिस्टे्रशन और जश्न का लुत्फ उठाएं

खुर्शीद अहमद ने बताया कि जश्न का लुत्फ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। जो लोग 15 अगस्त के जश्न-ए-आजादी के इस कार्यक्रम को देखना चाहते हैं, वो मुफ्त में इन दोनों लिंक https://us02web.zoom.us/webinar/register/WN_JObCGrQ2ToaiKCmXsDaKxA एवं https://us02web.zoom.us/webinar/register/WN_nErSrYMASa2bkkVf5xX3Gg पर कार्यक्रम से पहले रजिस्टेªशन करा लें। जूम पर 1000 लोग ही कार्यक्रम देख सकेंगे। रजिस्टेªशन कराने के इच्छुक एडवांटेज सपोर्ट के वोलिंटियर रवि कुमार से मोबाइल नंबर 82103 00764 पर संपर्क कर सकते हैं।