पटना की शान में चार चांद लगाएगा बापू टावर, मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक

पटना की शान में चार चांद लगाएगा बापू टावर, मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज भवन निर्माण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। भवन निर्माण विभाग कई बड़ी योजनाओं पर काम कर रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा बापू टावर भी है। सीएम नीतीश कुमार के समक्ष एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से भवन निर्माण विभाग ने बापू टावर के डिजायन को पेश किया। विभाग के सचिव कुमार रवि ने बापू टावर के भौतिक प्रगति की जानकारी दी। 


साथ ही इसके निर्माण कार्य से जुड़े आर्किटेक्ट ने अपनी प्रस्तुति में प्रोजेक्ट बैकग्राउंड, प्रोजेक्ट स्टेटस, एक्जीविट डिजायनिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बापू टावर एक बहुमंजिला इमारत होगी जो राष्ट्रपति महात्मा गांधी को समर्पित होगी। आने वाले दिनों में ऐतिहासिक शहर पटना की शान में बापू टावर चार चांद लगाएगा।


बापू टावर के प्रदर्श डिजायन के प्रारंभिक परिकल्पना की प्रस्तुतीकरण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बापू टावर का बेहतर डिजायन बनाया गया है। आनेवाली पीढ़ी को बापू के विचारों के बारे में समझने में सहुलियत हो यही इसके निर्माण का मुख्य उद्धेश्य है। बिहार बापू के जीवन में विशेष स्थान रखता है। बिहार भ्रमण के दौरान गांधी जी पर यहां की स्थिति का विशेष प्रभाव पड़ा और गांधी जी के विचारों से यहां के लोग काफी प्रभावित हुए। बापू के चम्पारण आगमन के 30 वर्ष के अंदर ही देश को आजादी मिल गयी। इसलिए चंपारण सत्याग्रह का विशेष महत्व है। सीएम नीतीश ने कहा कि इससे जुड़े इन सभी स्थानों को इसमें प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाए।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 10 अप्रैल 2017 को गांधी जी के चंपारण आगमन के 100 साल पूर्ण होने पर ज्ञान भवन में दो दिनों का राष्ट्रीय विमर्श का आयोजन किया गया था। जिसमें चिंतक, विचारक, बुद्धिजीवी, राजनेता, युवा शामिल हुए और विमर्श के आधार पर एक दस्तावेज तैयार किया गया। देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों को भी हमलोगों ने सम्मानित किया था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 से 15 प्रतिशत लोग भी अगर बापू के विचारों को अपना लें तो देश और समाज बदल जाएगा। बापू ने कहा था कि मेरा जीवन ही मेरा संदेश है बापू ने सात सामाजिक पाप सिद्धांत के बिना राजनीति, काम के बिना धन अर्जन, विवेक के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विज्ञान एवं त्याग के बिना पूजा की चर्चा की है। 


पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी बापू ने कहा था कि पृथ्वी हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है, लालच को नहीं बापू के इन सभी विचारों को विशेषतौर पर इसमें प्रदर्शित करें शराबबंदी के संबंध में भी बापू के विचार को प्रदर्शित करें। हमने महिलाओं की मांग पर वर्ष 2016 में बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू की, यह बापू का भी सिद्धांत था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू के विचारों को ध्यान में रखते हुए बिहार के लोगों की सेवा कर रहे हैं। लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है, इस सिद्धांत पर हमलोग काम कर रहे हैं। 'बापू आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत घर-घर तक बापू के संदेश को पहुंचाया गया। हमारा उद्देश्य है कि बापू की सारी बातों की जानकारी लोगों को हो तीसरी से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए बापू की पाती तथा 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए 'एक था मोहन पुस्तक का प्रतिदिन स्कूलों में पाठ कराया जाता है, ताकि छात्र-छात्राएं बापू के विचारों को समझ सकें और आत्मसात कर सकें। बापू के विचारों को अपनाकर हमलोगों ने महिला उत्थान, शराबबंदी, सामाजिक कुरीति उन्मूलन कार्य किये है, इसे भी प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा कि बापू टावर जल्द से जल्द बनकर तैयार हो जाए यह मेरी अपेक्षा है। 


इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे। जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि मौजूद थे।


पटना के गर्दनीबाग इलाके में 7 एकड़ में बन रहा बापू टावर 6 मंजिला होगा। चंपारण सत्याग्रह स्मृति के रूप में इस टावर का निर्माण किया जा रहा है। आज भवन निर्माण विभाग की ओर से इसके निर्माण कार्य को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष प्रेजेंटेशन दिया गया। इससे पहले राजधानी पटना में सभ्यता द्वार, अशोक सम्राट कन्वेंशन सेंटर, पटना म्यूजियम का निर्माण किया जा चुका है और अब बापू टावर का निर्माण किया जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित यह पहला टावर होगा। जिसे बापू टावर के नाम से जाना जाएगा। यहां बापू से संबंधित हर चीज दर्शकों के लिए उपलब्ध रहेगी। 


बापू टावर में चंपारण सत्याग्रह और महात्मा गांधी से संबंधित ऑडियो-वीडियो भी रहेगा। यहां आने वाले दर्शकों के लिए यहां लिफ्ट की भी व्यवस्था होगी। जिसके माध्यम से टावर के सबसे ऊपर वाले हिस्से तक जाया जा सकेगा। बापू टावर के निर्माण कार्य को लेकर प्रेंजेंटेशन भवन निर्माण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इस टावर का निर्माण इसी साल पूरा करने का लक्ष्य है। इस पर 85 करोड़ के आसपास राशि खर्च हो रही है। बापू टावर पूरी तरह भूकंपरोधी बनाया जा रहा है। जिसमें पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था रहेगी।