पटना के सब्जीबाग में NIA और ATS की रेड, छापेमारी में मिले कई अहम दस्तावेज

पटना के सब्जीबाग में NIA और ATS की रेड, छापेमारी में मिले कई अहम दस्तावेज

PATNA : पटना के फुलवारी शरीफ में चल रहे PFI के कार्यालय के खुलासे के बाद मामले में अबतक 5 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को ATS और NIA की टीम ने पीरबहोर के सब्जीबाग इलाके में छापेमारी की है। NIA, ATS और पटना पुलिस ने सब्जीबाग स्थित पीएफआई और एसडीपीआई के कार्यालय में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान कितने लोगों की गिरफ्तारी हुई है यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सका है। छापेमारी के दौरान पुलिस को अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं।


छापेमारी के दौरान PFI और SDPI के कार्यालय से पुलिस ने पोस्टर, बैनर और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। पुलिस ने यहां से बड़ी संख्या में सदस्यता से जुड़े फॉर्म को बरामद किया है। छापेमारी में मिले सदस्यता फॉर्मो से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग PFI और SDPI से जुड़े हुए हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि छापेमारी के दौरान पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं। छापेमारी के दौरान बरामद ऐसे भी कुछ पोस्टर बरामद हुए हैं जिसपर तीस्ता सीतलवाड़, आल्ट न्यूज के पत्रकार मो. जुबैर और श्री कुमार की तस्वीरें हैं।


बता दें कि NIA ने गुरुवार को भी फुलवारी शरीफ में छापा मारकर एक संदिग्‍ध को हिरासत में लिया था। इससे पहले पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के दो सदस्यों को दबोचा गया था, जिनकी पहचान मोहम्‍मद जलालुद्दीन और अतहर परवेज के रूप में हुई थी। इन आतंकियों का एकमात्र लक्ष्य इस्लाम विरोधियों से बदला लेना था। इसी मकसद से एसडीपीआई और पीएफआई की आड़ में गुप्त जिहादी दस्ता तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दी जा रही थी। भारत के युवाओं को ये लोग अपनी बातों में फसांकर उन्‍हें जिहादी दस्‍ते से जोड़ने की कोशिश कर रहे थे।


संगठन के लोग बड़ी गहराई से फेसबुक, टि्वटर समेत अन्‍य दूसरे माध्यमों से इस्लाम पर कमेंट या फिर आपत्तिजनक कमेंट करने वालों पर नज़र रख रहे थे। गिरफ्तार जलालुद्दीन और अतहर के पास से बरामद सामान से साफ़ हो गया है कि संगठन 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने का टारगेट लेकर चल रहा था।बुधवार को एसडीपीआई और पीएफआई की आड़ में देश विरोधी साजिश रचने का भंडाफोड़ हुआ। वहीं इनकी गिरफ्तारी के बाद एक और नाम भी सामने आया, जो बैठक के लिए फंड का इंतजाम करता था। पुलिस ने अरमान मलिक को भी गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस को अन्य 23 लोगों की तलाश है, जिनका कांटेक्ट इस संगठन से है। इसमें पटना और दरभंगा के अलावा दूसरे राज्यों के लोग भी शामिल हैं।