पटना : IGIMS में दो माड्यूलर आपरेशन थिएटर तैयार, मरीज़ों को मिलेगी बड़ी राहत

पटना : IGIMS में दो माड्यूलर आपरेशन थिएटर तैयार, मरीज़ों को मिलेगी बड़ी राहत

PATNA : बिहार में मरीज़ों के लिए इलाज की परेशानी लगातार बनी रहती है। कभी-कभी उन्हें दूसरे राज्य में जाकर अपना ट्रीटमेंट कराना पड़ता है। लेकिन अब पटना का IGIMS मरीज़ों की परेशानियों को दूर करने की हर संभव कोशिश कर रही है। इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान यानी आइजीआइसी के जी प्लस 8 मंजिला नए भवन के दोनों माड्यूलर आपरेशन थिएटर में दस दिन में सर्जरी शुरू हो जाएगी। 



दोनों आपरेशन थिएटर शुरू होने के बाद मरीज़ों को कई सुविधा मिल पाएगी। उन्हें माट्रियल वाल्व रिप्लेसमेंट, सिंगल और डबल वाल्व रिप्लेसमेंट, आट्रियल वाल्व रिप्लेसमेंट, एवीआर, सीएमडी से लेकर हृदय प्रत्यारोपण तक की सुविधा मिलेगी। इस दौरान सर्जरी विभाग के प्रमुख डा. ओपी साह ने संस्थान के वरीय पदाधिकारियों प्रभारी निदेशक डा. केके वरुण, ओपीडी प्रभारी डा. एके झा, कैथलैब इंचार्ज डा. संदीप कुमार, लोकहित सूचना पदाधिकारी डा. अमिताभ, डा. सुषमा मौजूद रहें। अब एनेस्थीसिया विभाग से चिह्नित रोगियों की सर्जरी की अनुमति मिलते ही माड्युलर ओटी में आपरेशन होने लगेंगे।



पूजा के बाद सर्जन डा. ओपी साह ने बताया कि दोनों माड्युलर ओटी पूरी तरह से तैयार हैं। सर्जरी के पहले रोगियों की कई तरह की जांच आदि कराने के बाद एनेस्थीसिया विभाग उन्हें आपरेशन के लिए फिट करार देता है। जैसे ही एनेस्थीसिया विभाग से मरीजों को सर्जरी के लिए हरी झंडी मिलेगी, आपरेशन की शुरुआत कर दी जाएगी।