पटना: GST काउंसिल से बेदखल हुए सुशील मोदी, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को मिली जगह

पटना: GST काउंसिल से बेदखल हुए सुशील मोदी, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को मिली जगह

PATNA: आज GST परिषद की 43 वीं बैठक हुई। जिसमें BJP के वरिष्ठ नेता और सांसद सुशील कुमार मोदी की जगह डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने ली। ऐसे में यह सुशील मोदी के लिए एक झटका है। जीएसटी काउंसिल से उन्हें बेदखल कर दिया गया। तारकिशोर प्रसाद को GST काउंसिल में जगह मिली है। इससे पहले  डिप्टी सीएम की कुर्सी छीनी गई थी और अब जीएसटी से भी उन्हें बेदखल कर दिया गया।


गौरतलब है कि तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह ने जीएसटी के लिए बनी टीम में सुशील मोदी को जगह दी थी। सुशील मोदी को राज्यों की अधिकार प्राप्त समिति का अध्यक्ष बनाया था। जिसके बाद सुशील मोदी के नेतृत्व में ही जीएसटी कानून की ड्राफ्टिंग की गयी। 2013 में जब नीतीश कुमार से गठबंधन टूटा तब सुशील मोदी ने जीएसटी काउंसिल की इम्पावर्ड कमेटी से इस्तीफा दे दिया था। 2017 में जब पूरे देश में जीएसटी लागू हुआ और नीतीश कुमार से बात बन गयी तब सुशील मोदी की वापसी जीएसटी काउंसिल में हो गयी। उन्हें GOM का अध्यक्ष बनाया गया। जिसके बाद 2020 में हुई जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक में सुशील मोदी शामिल हुए लेकिन 28 मई 2021 को हुई 43वीं बैठक से उन्हें बेदखल कर दिया गया। सुशील मोदी की जगह अब डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने ले ली। 


बिहार BJP के वरिष्ठ नेताओं को साइडलाइन किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के बाद BJP में ये बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले डिप्टी सीएम पद से सुशील मोदी की विदाई हुई और अब जीएसटी काउंसिल से उन्हें अलग किया गया। सुशील मोदी को उपमुख्यमंत्री से हटाकर राज्यसभा सांसद बनाया गया। उस वक्त मीडिया में इस बात की चर्चा थी कि उन्हें केंद्र में मंत्री का पद दिया जाएगा लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। अब सुशील मोदी को उस जीएसटी से हटा दिया गया जिसकी उन्होंने ड्राफ्टिंग की थी।