कोरोना इफेक्ट : पंचायत उपचुनाव भी रोका गया, 18 मार्च को होने वाला मतदान स्थगित

कोरोना इफेक्ट : पंचायत उपचुनाव भी रोका गया, 18 मार्च को होने वाला मतदान स्थगित

PATNA : करोना वायरस के दायरे में पंचायत का उपचुनाव भी आ गया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए पंचायत उपचुनाव को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. 18 मार्च को पंचायत कि जिन सीटों पर उपचुनाव के दौरान वोटिंग होनी थी उसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. इस फैसले को लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी जिला पदाधिकारी और पंचायत जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है. 


राज्य निर्वाचन सचिव की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक 18 मार्च को पंचायत कि जिन सीटों पर उपचुनाव होने वाले थे. उसे स्थगित कर दिया गया है. आयोग की ओर से यह भी बताया गया है कि मतदान की तिथि और अन्य कार्यक्रमों की सूचना बाद में जारी की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उप चुनाव स्थगित करने से संबंधित आदेश जारी कर दिया है. सभी जिला पदाधिकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को आयोग की तरफ से इस बारे में जानकारी दे दी गई है.


राज्य में पंचायत उप चुनाव की प्रक्रिया 20 फरवरी को शुरू हुई थी और 18 मार्च को मतदान की तारीख तय की गई थी, लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है. आयोग ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार पंचायत राज अधिनियम 2006 की धारा 124 और बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम 105 का हवाला देते हुए अगले आदेश तक मतदान को स्थगित कर दिया है. आयोग अब अलग से मतदान की तिथि की घोषणा करेगा. 


राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में इस बात का जिक्र किया है कि कोरोना वायरस के खतरे के बीच मतदान कराए जाने से बाधा उत्पन्न हो सकती है.  मतदान केंद्र पर मतदाताओं का सामूहिक रूप से इकट्ठा होना खतरनाक है और ऐसे में फिलहाल मतदान को स्थगित करना ही सबसे उचित कदम है.