कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम का पीएम मोदी पर निशाना, कहा.. IIT और IIM में टीचर ही नहीं तो पढ़ाई कैसे हो रही है

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम का पीएम मोदी पर निशाना, कहा..  IIT और IIM में टीचर ही नहीं तो पढ़ाई कैसे हो रही है

DESK : देश भर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम संस्थानों में शिक्षकों के करीब 9,800 पद और गैर-शिक्षण श्रेणी में करीब 18,500 पद खाली हैं। इसको लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीचिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने हैरानी और चिंता जताई है कि शिक्षकों के अभाव में इन विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कैसे हो रही है।


पी. चिदंबरम ने लिखा है कि- मोदी सरकार की ओर से साल के अंत में एक और तोहफा: केंद्रीय विश्वविद्यालयों, IIT और IIM में 10,000 से अधिक शिक्षण पद खाली हैं। इनमें से 4126 एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षित हैं। हमने सोचा कि शिक्षकों के माध्यम से पढ़ाना उनका प्राथमिक उद्देश्य है। मुझे आश्चर्य है कि ये संस्थान पर्याप्त शिक्षकों के बिना क्या करते हैं।



बताते चलें कि आठ दिसंबर को सरकार ने संसद में बुधवार को बताया था कि देश भर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम संस्थानों में शिक्षकों के करीब 9,800 पद और गैर-शिक्षण श्रेणी में करीब 18,500 पद खाली हैं।


शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 6,229 पद खाली हैं जबकि गैर-शिक्षण श्रेणी में 13,782 पद खाली हैं।


उन्होंने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में शिक्षकों के 3,230 पद और गैर-शिक्षण वर्ग में 4,182 पद रिक्त हैं। इसके अलावा भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) में शिक्षकों के 403 पद रिक्त हैं।