बिहार के किसानों को बड़ा झटका, नीतीश सरकार कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान बंद करेगी

बिहार के किसानों को बड़ा झटका, नीतीश सरकार कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान बंद करेगी

PATNA : बिहार के किसानों को नीतीश सरकार अब बड़ा झटका देने वाली है। राज्य के किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर मिलने वाला अनुदान अब खत्म होने वाला है। अनुदान की योजना राज्य सरकार बंद करने जा रही है। नये वित्तीय वर्ष के लिए राज्य में बन रही योजनाओं में कृषि यंत्रीकरण को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि केंद्र की योजना से किसानों को अनुदान मिलेगा। लेकिन, किसी भी यंत्र पर अनुदान किसी परिस्थिति में 50 प्रतिशत से अधिक का नहीं होगा। पराली प्रबंधन से जुड़े कुछ यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा सकता है लेकिन उसकी भी अनुमति विभाग को लेनी होगी। पहले कई यंत्रों पर सरकार 90 प्रतिशत तक अनुदान पहले देती थी।


किसानों को इससे पहले डीजल अनुदान देना सरकार ने बंद कर दिया था और अब यंत्रों पर अनुदान देना बंद कर रही है। इसका अनुमान बीते साल की योजना से ही लग गया था। बीते साल सरकार ने मात्र 23 करोड़ रुपये की व्यवस्था यंत्रों पर अनुदान के लिए की थी। इसके पहले वर्ष में 165 करोड़ और उससे भी पहले लगभग 200 करोड़ तक अनुदान के लिए पैसा विभाग के पास होता था। 


राज्य के 50 हजार किसान औसतन हर साल इस योजना का लाभ लेते थे। 200 करोड़ रुपए तक का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाता था। राज्य सरकार की तरफ से 71 कृषि यंत्रों पर पहले अनुदान की व्यवस्था थी जिसे धीरे-धीरे कम कर दिया गया और अब इस योजना का ही स्वरूप खत्म किया जा रहा है।