NITISH KUMAR : पंचायत भवन से लेकर महिला थाना तक, आज जहानाबाद को बड़ी सौगात देंगे CM नीतीश कुमार

NITISH KUMAR : पंचायत भवन से लेकर महिला थाना तक, आज जहानाबाद को बड़ी सौगात देंगे CM नीतीश कुमार

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को जहानाबाद के दौरे पर हैं। वो यहां सदर प्रखंड के कल्पा गांव आएंगे। जहां से जिले में करीब डेढ सौ करोड़ रुपये के योजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से पटना से जहानाबाद आएंगे। इसको लेकर मुकम्मल तैयारी जिला प्रशासन की ओर से की गई। 


वहीं, सीएम के आगमन को लेकर जिलाधिकारी अलंकृता पांडे ने एक ही दिन में दो बार कार्यक्रम स्थल का मुआयाना किया। डीएम ने दोपहर में निरीक्षण के बाद शाम में एसपी अरविंद प्रताप सिंह सहित कई वरीय अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। जहां ड्यूटी में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक कर कार्यक्रम की अंतिम तैयारी की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।


जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री सबसे पहले पटना- गया मुख्य मार्ग एनएच 83 पर बन रहे फ्लाइओवर ब्रिज और एनएच का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद कल्पा में करीब ढाई करोड़ की लागत से बने पंचायत सरकार भवन का उदघाटन और सरकारी पोखरा का निरीक्षण करेंगे। उनके साथ राज्य सरकार के कई मंत्री, सांसद, विधायक एवं वरीय अधिकारी रहेंगे। इस पंचायत में पहली बार मुख्यमंत्री योजनाओं का उदघाटन करने आ रहे हैं।


वहीं पंचायती राज विभाग के द्वारा निर्मित नौ करोड़ रुपये की लागत से जिले के आठ पंचायत सरकार भवनों को मुख्यमंत्री पंचायतों को समर्पित करेंगे। सदर प्रखंड के कल्पा के अलावा हुलासगंज प्रखंड के मुरगांव, दाबथु, मखदुमपुर प्रखंड के डकरा, सोल्हंडा एवं जमनगंज, काको प्रखंड के अमथुआ, रतनी फरीदपुर प्रखंड के लाखापुर पंचायत में पंचायत सरकार भवन का उदघाटन करेंगे। वहीं तीन करोड़ 32 लाख रुपये की लागत से बने जिला पंचायत संसाधन केन्द्र का भी उदघाटन करेंगे।


इसके अलावा मनरेगा से कल्पा पंचायत स्थित तालाब का जीर्णोद्धार कराया गया है। 19 करोड़ की लागत से तालाब के दो तरफ से पेभर ब्लॉक पथ का निर्माण, तालाब के पास पौधरोपण कराया गया है। इसके अलावा गृह विभाग के द्वारा 4.70 करोड़ की लागत से जिले में नवनिर्मित अनुसूचित जाति एवं जनजाति सह महिला थाना भवन का उद्घाटन और 15.55 करोड़ की लागत से जहानाबाद जिले में 150 महिला सिपाही बैरक, अभियोजन भवन प्रक्षेत्रीय जिला प्रोबेशन कार्यालय भवन सहित कुल 11 पुलिस भवनों का शिलान्यास करेंगे।


इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है। चप्पे-चप्पे पर अधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से आएंगे। जिसके कारण प्रशासन अधिक सर्तक है। जहानाबाद से कल्पा तक जाने वाली सड़कों पर भी सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। कल्पा शहीद श्रीगोपाल के स्मारक स्थल से पंचायत सरकार भवन तक करीब एक किलोमीटर में सड़क के दोनों किनारे बैरिकेडिंग की गयी है।