नीतीश के उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने की फैली खबर: JDU सफाई देने में लगी, भाजपा ने जमकर मजाक उड़ाया

नीतीश के उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने की फैली खबर: JDU सफाई देने में लगी, भाजपा ने जमकर मजाक उड़ाया

PATNA: सत्ता के गलियारे में आज एक खबर फैली। खबर ये थी कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को जवाब देने के लिए उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वे उत्तर प्रदेश के फुलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। जो कुर्मी बहुल क्षेत्र माना जाता है। इस खबर के फैलने के बाद जेडीयू के नेता सफाई देने में लगे रहे लेकिन बीजेपी ने जमकर नीतीश का मजाक उड़ाया। भाजपा ने कहा है कि नीतीश में दम है तो वे उत्तर प्रदेश में आकर चुनाव लड़ ही लें।


क्या है माजरा

दरअसल एक न्यूज चैनल ने खबर चलायी कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश के फुलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. फुलपुर कुर्मी बहुल सीट माना जाता है. इसी जाति से नीतीश कुमार भी आते हैं. हालांकि फुलपुर की पहचान अलग रही है. वहां से देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर विश्वनाथ प्रताप सिंह चुनाव लड़ चुके हैं. वैसे इस सीट से 7 दफे कुर्मी जाति के नेता सांसद चुने जा चुके हैं.  खबर ये आय़ी कि नीतीश कुमार नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए प्रधानमंत्री की संसदीय सीट वाराणसी से लगभग 100 किलोमीटर दूर फुलपुर से चुनाव लड़ने वाले हैं।


जेडीयू की सफाई

इस खबर के फैलने के बाद मीडिया ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से सवाल पूछा. क्या वाकई नीतीश फुलपुर से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. ललन सिंह बोले-“ नीतीश कुमार के लोकसभा चुनाव लड़ने पर अब तक कोई चर्चा नहीं हुई है. ये तय नहीं हुआ है कि नीतीश लोकसभा चुनाव लडेंगे. वैसे, देश के कई स्थानों से नीतीश कुमार को लोकसभा चुनाव लडने का न्योता मिल रहा है. अगर फूलपुर के लोगों की भावना होगी कि सीएम नीतीश कुमार यहां से चुनाव लड़ें तो हम लोगों को गर्व है कि हमारे नेता के लिए उत्तर प्रदेश के लोग भी भावुक हैं." ललन सिंह ने फिर कहा कि नीतीश कुमार के लोकसभा चुनाव लड़ने पर अभी कोई चर्चा या फैसला नहीं हुआ है।


बीजेपी का ताबड़तोड़ हमला

लेकिन खबर फैली तो बीजेपी को नीतीश कुमार पर हमला करने का मौका मिल गया. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या से मीडिया ने नीतीश के चुनाव लडने पर सवाल पूछा तो उन्होंने मजाक उडाते हुए कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे के बगैर नीतीश बिहार में तो लोकसभा की सीट जीत ही नहीं सकते, उत्तर प्रदेश में क्या कर लेंगे. नीतीश कुमार 2014 में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ा था. जैसे-तैसे 2 सीट पर जीत हासिल हुई. यूपी में खाता खोलने की बात सोंचना भी बेकार है।


बिहार में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा- नीतीश जी को फुलपुर से चुनाव जरूर लड़ना चाहिये. उन्हें अपनी हैसियत का अंदाजा हो जायेगा. नीतीश कुमार की कभी इतनी हिम्मत नहीं कि वे नालंदा से बाहर चुनाव लड़ सकें. वे क्या फुलपुर से चुनाव लड़ेंगे।