नीतीश के खास सीनियर IPS अधिकारी ने बिहार छोड़ा: केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये, केंद्र सरकार ने SSB का आईजी बनाया

नीतीश के खास सीनियर IPS अधिकारी ने बिहार छोड़ा: केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये, केंद्र सरकार ने SSB का आईजी बनाया

PATNA: बिहार के आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का राज्य छोड़ कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने का सिलसिला जारी है. अब नीतीश कुमार के खास माने जाने वाले सीनियर आईपीएस अधिकारी ने बिहार छोड़ दिया है. वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये हैं, जहां उन्हें सशस्त्र सीमा बल यानि एस.एस.बी. का आईजी बनाया गया है. इससे पहले बिहार के डीजीपी रजविन्दर सिंह भट्टी ने ही डीजीपी जैसा सबसे अहम पद छोड़ कर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने का फैसला लिया था.


केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये नैयर हसनैन खां

बिहार के सीनियर आईपीएस अधिकारी नैयर हसनैन खां केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये हैं. बिहार सरकार ने उन्हें अपने आर्थिक अपराध इकाई के साथ साथ स्पेशल विजलेंस यूनिट का एडीजी बना रखा था.नैयर हसनैन खां को नीतीश कुमार का खास अधिकारी माना जाता था. लेकिन वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गये हैं.


एसएसबी के आईजी बनाये गये

शुक्रवार की शाम केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से नैयर हसनैन खां की पोस्टिंग को लेकर आदेश निकाला गया. उन्हें सशस्त्र सीमा बल यानि एस.एस.बी. का आईजी बनाया गया है. एस.एस.बी. भारत-नेपाल सीमा की निगरानी के लिए बनाया गया अर्धसैनिक बल है. नैयर हसनैन खां बिहार सरकार के मानकों के मुताबिक भले ही एडीजी बन गये थे, केंद्र सरकार ने उन्हें आईजी के पद पर तैनात किया है. उन्हें पांच सालों के लिए एसएसबी में तैनात किया गया है.


लगातार जा रहे अधिकारी

नैयर हसनैन खां ऐसे तीसरे सीनियर अधिकारी हैं जो पिछले 15 दिनों के भीतर बिहार छोड़ कर गये हैं. इससे पहले डीजीपी पद पर रहते हुए भी रजविंदर सिंह भट्टी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाकर सीआईएसएफ के डीजी बन गये. वहीं, बिहार सरकार के एक और सीनियर आईपीएस अधिकारी भृगु श्रीनिवासन भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गये. 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी भृगु श्रीनिवासन को बिहार सरकार ने पुलिस अकादमी, राजगीर का निदेशक बना रखा था.