नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, कुल 32 एजेंडों पर लगी मुहर

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, कुल 32 एजेंडों पर लगी मुहर

PATNA: मुख्य सचिवालय में चल रही नीतीश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक खत्म हो गई है। कैबिनेट की बैठक में कुल 32 एजेंडों पर मुहर लगी है। नीतीश कैबिनेट ने विभिन्न विभागों से जुड़े 32 प्रस्तावों पर अपनी स्वीकृति दे दी है।


नीतीश कैबिनेट ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक कल्याण, कृषि, ऊर्जा, गृह, नगर विकास एवं आवास, पर्यटन, विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा, सामान्य प्रशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व एवं भूमि सुधार, पशु एवं मत्स्य संसाधन, योजना एवं विका, मंत्रिमंडल सचिवालय, जल संसाधन और वित्त विभाग से जुड़े 32 प्रस्तावों पर अपनी स्वीकृति दी है।


नीतीश कैबिनेट ने सीतामढ़ी जिला अंतर्गत आने वाले पुनौराधाम मंदिर के विकास के लिए कुल 72 करोड़ 47 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति दी है। गया जिला अंतर्गत गया जी धाम में धर्मशाला के निर्माण के लिए कुल 120 करोड़ 15 लाख 25 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है जबकि तेजस्वी यादव के नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत शहरी गरीबों के लिए सामाजिक जागरूकता, संस्थागत विकास एवं जीविकोपार्जन से जुड़ी तमाम योजनाओं को नगर निकाय में जीविका के माध्यम से कराने का फैसला लिया गया है।


बिहार में जारी छुट्टी विवाद के बीच नीतीश सरकार ने छुट्टी के कैलेंडर 2024 को मंजूरी दी है। साल 2024 के लिए बिहार सरकार के ऑफिस में छुट्टी और निगोसियेवल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत बिहार राज्य के अवकाश की घोषणा की है। बिहार सरकार के कैलेंडर 2024 में कुल 56 दिन छुट्टी होगी हालांकि रविवार की वजह से 6 छुट्टियां बर्बाद होंगी। कैलेंडर 2024 में बिहार राजस्व दंडाधिकारी न्यायालयों के तहत 15 दिन, ऐच्छिक छुट्टी कुल 20 दिन और एनआईए के तहत कुल 21 दिन छुट्टी होगी।


नीतीश कैबिनेट ने पटना विश्वविद्यालय को सौगात दी है। पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत विज्ञान ब्लॉक G+ 7, नए बालिका छात्रावास 02 ब्लॉक G+9 एवं स्टाफ क्वार्टर के निर्माण के लिए कैबिनेट ने दी मंजूरी दे दी है। इसपर कुल एक अरब 63 करोड़ 60 लाख 29 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके लिए प्रशासनिक स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है।