निशाने पर मुखिया जी: सीतामढ़ी में पिटाई, मधेपुरा में मिली धमकी, कटिहार में मुखिया के साथ हुई धक्का-मुक्की

निशाने पर मुखिया जी: सीतामढ़ी में पिटाई, मधेपुरा में मिली धमकी, कटिहार में मुखिया के साथ हुई धक्का-मुक्की

DESK: बिहार में मुखिया जी को निशाना बनाया जा रहा है। सीतामढ़ी, मधेपुरा और कटिहार से मुखिया से जुड़ी खबर आई है। सीतामढ़ी में जहां मुखिया की सरेआम पिटाई गयी है तो वही मधेपुरा में जान से मारने की धमकी दी गयी है जबकि कटिहार में मुखिया के साथ धक्का-मुक्की हुई है।


सबसे पहले हम बात सीतामढ़ी की करती है। जहां मुखिया को लात घुसों से जमकर पिटाई कर दी गयी है। पिटाई का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में सिरखिरिया पंचायत के मुखिया मुकेश बैठा नजर आ रहे हैं। जिन्हें ग्रामीणों ने पकड़कर पिटाई कर दी। पिटाई से वे बुरी तरह घायल हो गये। जिन्हें इलाज के लिए रुनीसैदपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया गया।


जहां उनकी हालत बिगड़ता देख डॉक्टरों ने मुखिया को मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक पंचायत के बनारस गांव में अधिक बारिश होने के कारण सड़क पर जलजमाव हो गया था। जहां सोखता का कार्य कराया जा रहा था। तभी गांव के ही गणेश यादव समेत अन्य  अज्ञात चार पांच लोग वहाँ पहुंचे और मुखिया को बेहतर ढंग से काम कराने के लिए बोलने लगे इसी पर मुखिया जी ने कुछ बोल दिया। 


उससे बौखलाए लोगों ने लाठी डंडे मुक्के से मुखिया मारने पीटने लगे। इसी कड़ी में मौजूद अन्य ग्रामीणों के द्वारा पहुंच कर मुखिया को बचाया गया मुखिया ने बताया कि बीते कुछ दिन पूर्व भी बनारस गांव के चौर में एक मोटरसाइकिल सवार ने रोककर रंगदारी में पांच लाख रुपए की मांग की थी। नहीं देने पर हत्या कर देने की धमकी दी थी। महिंदवारा थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। 


अब बात मधेपुरा की करते हैं। जहां घैलाढ़ के मुखिया विमल कुमार को लगातार दूसरी बार जान से मारने की धमकी मिली है। मुखिया विमल कुमार ने बताया कि रविवार को सुबह करीब 8 बजे कुंदन कुमार एवम राजीव जोशी सहित 3 अज्ञात लोग मुखिया विमल कुमार के आवास पर पहुंच कर जान मारने की धमकी दी गयी है। बता दें कि बीते 21 जुलाई को समय करीब 12 बजे दिन में मजदूर एवं मिस्त्री घैलाढ़ पूर्वी टोला में शिव मंदिर के पास सामुदायिक भवन निर्माण कार्य कर रहा था। उसी समय घैलाढ़ वार्ड नंबर 4 निवासी जालेश्वर यादव का 40 वर्षीय पुत्र अरविंद यादव एव चार पांच अज्ञात व्यक्ति आया और कार्य कर रहे मिस्त्री को बोला कि काम बंद करो, कहां है तुम लोगों का कार्य करवाने वाला मुखिया को बुलाओ। 


उसी समय मिस्त्री ने मुखिया विमल कुमार को फोन किया। मुखिया थोड़ी देर में कार्यस्थल पर पहुंचे तो अरविंद यादव ने कहा कि तुम काम करवा रहा है। हमसे नहीं पूछा तुम जो काम करवा रहा है। हमे 25 हजार रंगदारी दो नहीं तो जान से मार देंगे। पंचायत के मुखिया विमल कुमार को ₹25000 रंगदारी एवं जान से मारने की धमकी देने के मामले को लेकर घैलाध थाना में मुखिया विमल कुमार ने आवेदन देकर आरोपी के ऊपर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इस मामले को लेकर घैलाढ़ थाना प्रभारी जगदीश कुमार यादव ने बताया कि आवेदन मिला है  जिस पर केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपीयों के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


वही कटिहार में भीड़ ने मुखिया के साथ धक्का-मुक्की की। इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही। दोनों पक्षों की ओर से मामला थाने में दर्ज किया गया। मामला सालमारी ओपी क्षेत्र के गेनियाबाड़ी गांव की है। जहां आजमनगर प्रखंड क्षेत्र के एक मुखिया के साथ हाथापाई किये जाने का वीडियो इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो की जब पड़ताल शुरू की गई तो उक्त वीडियो में भीड़ मुखिया के साथ दुर्व्यवहार एवं हाथापाई धक्का मुक्की करते दिख रहे हैं। वो भी वर्दी और बंदूक धारी पुलिस की मौजूदगी में ऐसा किया गया। 


बताया जा रहा इस दौरान सालमारी पुलिस की मौजूदगी मौके पर थी।लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं होना सालमारी पुलिस के इकबाल पर सवाल खड़े करती है।सबसे बड़ा सवाल आखिरकार देखते-देखते एक मुखिया  के साथ दुर्व्यवहार एवं हाथापाई की नौबत क्यों आन पड़ी और पुलिस हाथ पर हाथ धरे तमाशाबीन बनी रही ऐसे में पुलिस पर सवालिया निशान है। आखिर भीड़तंत्र की दबंगई से एक मुखिया को धक्के पर धक्के लगाये जा रहे हैं। 


आखिर पुलिस क्यों तमाशबीन बनी रही वहीं इस बाबत पूछे जाने पर पीड़ित मुखिया ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर बताया कि मर्वतपुर पंचायत के वार्ड तीन निवासी संजर आलम के जमीनी विवाद मामले की सुलहनामे के तहत सालमारी ओपी क्षेत्र के हरनागर पंचायत के गेनियाबाड़ी गांव गए थे। जहां अंचल द्वारा सरकारी अमीन जमीन की मापी के लिए गए थे। जहां विपक्षियों ने साजिश के तहत मामले को तूल पकड़ा दिया जिसके बाद कहासुनी हो गई। और इसी बीच भीड़ द्वारा दुर्व्यवहार एवं हाथापाई की गई। तब किसी तरह वहां से भाग जान बचायी। 


पुलिस की मौजूदगी में भीड़ ने दबंगई दिखाई। अंचल द्वारा भेजे गए अमीन की मापी को मानने से इनकार कर दिया तब जाकर विवाद बढ़ने की वजह बताई जा रही है।हलांकि पूरे मामले में दोनों पक्षों की तरफ से प्राप्त  आवेदन के आधार पर सालमारी ओपी आजमनगर थाना कांड संख्या दर्ज किया है। पीड़ित मुखिया ने आवेदन देकर5से6लोगों व अन्य को नामजद करते हुए मारपीट धक्का मुक्की किये जाने का मामला दर्ज कराया है। जिसका थाना कांड संख्या216/22है।तो वहीं उभय पक्ष की तरफ से भी थाना कांड संख्या219/22दर्ज कराया गया है।


जिसमें पीड़ित मुखिया सहित अन्य नामजद किये गए हैं।थाना कांड संख्या 216/22के अनुसंधानक देव कुमार मिश्र हैं। सालमारी ओपी प्रभारी नवनीत कुमार नमन ने कहा ओपी क्षेत्र के हरनागर पंचायत के गेनियाबाड़ी गांव में जमीनी विवाद मामले में दोनों पक्षों की तरफ मामला दर्ज कराया गया है। मामले की जांच की जा रही है। थाना कांड संख्या 216/22 एवं 219/22है। फिलहाल तीनों मामले में पुलिस का कहना है कि जांच की जा रही है जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी।