नीट परीक्षा को लेकर विशेषज्ञ शिक्षकों की राय, कट ऑफ पिछले साल से ज्यादा रहने की उम्मीद

नीट परीक्षा को लेकर विशेषज्ञ शिक्षकों की राय, कट ऑफ पिछले साल से ज्यादा रहने की उम्मीद

PATNA : बीते 17 जुलाई को देशभर के 546 शहरों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट आयोजित हुई। नीट 2022 के लिए इस साल 18 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक परीक्षा संचालित की गई थी। नीट परीक्षा में सफल छात्र-छात्राएं देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे।


शिखर कैरियर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर अभिषेक झा, डॉ. नवीन मिश्रा और आशुतोष झा ने संयुक्त रूप से बताया है कि नीट परीक्षा में सवालों का स्तर पिछले साल जैसा ही रहा। तीनों विषय में ज्यादातर सवाल एनसीईआरटी बेस्ड थे। असेर्शन रीजन बेस्ड सवाल की संख्या पिछले साल की तुलना में ज्यादा थी। कटऑफ सामान्य श्रेणी में 600 के लगभग  और अन्य श्रेणी में इससे कम रहने की उम्मीद है।


उन्होंने बताया कि फिजिक्स का पेपर ओवरऑल आसान था और 12वीं कक्षा से ज्यादा सवाल पूछे गए। केमेस्ट्री में ज्यादातर सवाल आसान थे और एनसीईआरटी बेस्ड थे। फिजिकल से 15, ऑर्गेनिक से 17 और इनॉर्गेनिक से 18 सवाल पूछे गए। बायोलॉजी के सवाल अच्छे थे और एनसीईआरटी बेस्ड थे। कक्षा 11वी से ज्यादा सवाल पूछे गए थे। सभी सब्जेक्ट्स में ऑप्शनल सेक्शन रहने के वजह से परीक्षार्थियों को आसानी हुई होगी।