NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS से होगी पूछताछ: EOU ने की तैयारी, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा-तेजस्वी के घर से हो रहा था खेल

NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS से होगी पूछताछ: EOU ने की तैयारी, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा-तेजस्वी के घर से हो रहा था खेल

PATNA: नीट UG 2024 को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. लेकिन बिहार में रोज नयी बातें सामने आ रही हैं. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई नीट परीक्षा में पेपर लीक की जांच कर रही है. इसमें अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. बिहार पुलिस कह रही है नीट पेपर लीक का सरगना सिकंदर कुमार यादवेंदु नाम का जूनियर इंजीनयर है. सिकंदर यादवेंदु को लेकर कई सारे तथ्य सामने आये हैं और उसके तार सीधे बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से जुड़ रहे हैं.


खबर ये आ रही है कि आर्थिक अपराध इकाई यानि ईओयू पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव के प्राइवेट सेकेट्री प्रीतम कुमार को पूछताछ करने के लिए बुलायेगी. ईओयू के सूत्रों के मुताबिक सिकंदर कुमार यादवेंदु से प्रीतम कुमार के डायरेक्ट कनेक्शन के कई तथ्य सामने आये हैं. नीट पेपर लीक होने के बाद सिकंदर यादवेंदु के लिए सरकारी गेस्ट हाउस बुक कराने से लेकर उसकी पोस्टिंग तक में प्रीतम कुमार की भूमिका सामने आ रही है. लिहाजा ईओयू उसे तलब कर पूछताछ करने की तैयारी में है. हालांकि ईओयू का कोई अधिकारी इस मसले पर आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है.


विजय सिन्हा ने कहा-तेजस्वी ने किया खेल

उधर, बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने आज नीट परीक्षा पेपर लीक का सारा खेल तेजस्वी यादव के घर से होने का सीधा आरोप लगाया. विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि जांच में ये तथ्य सामने आया है कि नीट परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अभ्यर्थियों को उसका उत्तर रटवाने के लिए एऩएचएआई का सरकारी गेस्ट हाउस बुक किया गया था. वहां से पुलिस के जले हुए एमओआर शीट के अलावा कई और सबूत बरामद हुए हैं. एऩएचएआई का गेस्ट हाउस बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग की देख रेख में चलता है. लिहाजा पथ निर्माण विभाग ने इसकी जांच करायी तो तेजस्वी यादव का खेल सामने आया है. 


डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दस्तावेजों दिखा कर तेजस्वी यादव पर आरोप लगाये. विजय सिन्हा ने कॉल डिटेल समेत कई दस्तावेज दिखाते हुए कहा कि एक मई को तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार के मोबाइल नंबर से रात को 9 बजकर 7 मिनट पर पथ निर्माण विभाग में कार्यरत प्रदीप कुमार को फोन किया गया. प्रीतम कुमार ने फोन करके कहा कि सिकंदर कुमार यादवेंदु के लिए एनएचएआई गेस्ट हाउस में कमरा बुक करा दिया जाये. इस पर प्रदीप कुमार ने कोई संज्ञान नहीं लिया.


लेकिन तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार ने फिर 4 मई को सुबह 8 बजे से ही पथ निर्माण विभाग के कर्मचारी प्रदीप कुमार को फोन करना शुरू कर दिया. इस बार प्रदीप कुमार ने पथ निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता को वॉट्सऐप पर मेसेज भेजा था. प्रदीप कुमार के मैसेज के आधार पर एऩएचएआई का गेस्ट हाउस बुक कर दिया गया. ईओयू की जांच में पता चला है कि गेस्ट हाउस में पेपर लीक के किंगपिन सिकंदर यादवेंदु की साली रीना कुमारी और उसका बेटा अनुराग यादव रूका था. वहां कुछ और अभ्यर्थियों को बुलाया गया और नीट परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र देकर उत्तर रटवाया गया था. 


डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा कि बिहार की आर्थिक अपराध शाखा की ओर से पेपर लीक की जांच की जा रही है. आर्थिक अपराध इकाई इस मामले के दोषी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी. लेकिन पथ निर्माण विभाग भी अपने स्तर से गेस्ट हाउस की बुकिंग की जांच करा रहा है. इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त ऐक्शन होगा. उन्हें बताना होगा कि गेस्ट हाउस का किन लोगों ने कब-कब इस्तेमाल किया.


तेजस्वी के घर तक पहुंच थी

डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि तेजस्वी यादव ये स्पष्ट करें कि सिकंदर कुमार यादवेंदु से उनका क्या संबंध है. क्या उनके आप्त सचिव प्रीतम कुमार तेजस्वी यादव के कहने पर सारा खेल कर रहे थे. विजय सिन्हा ने कहा कि लालू यादव जब रांची जेल में बंद थे तो सिकंदर यादवेंदू वहां सारा व्यवस्था कर रहा था. 


तेजस्वी यादव को ये बताना चाहिये कि उनके नगर विकास मंत्री रहते सिकंदर यादवेंदी को दानापुर नगर परिषद के साथ साथ चार-चार जगहों का प्रभार किसने दिया. सिकंदर यादवेंदु घोटाले में जेल जा चुका है फिर भी उसे इतनी मलाईदार पोस्टिंग कैसे मिली. सिकंदर की पहुंच तेजस्वी के घर से लेकर बाहर तक थी.


विजय सिन्हा ने कहा कि एनएचएआई का गेस्ट हाउस बुक कराने के मामले में पथ निर्माण विभाग के तीन पदाधिकारी प्रदीप कुमार , धर्मेंद्र कुमार धर्मकांत , उमेश राय पर करवाई की गई है. उन्हें निलंबित कर दिया गया है. पिछले एक साल में विभाग से जुड़े सभी गेस्ट हाउस में रहने वाले की पूरी जानकारी ली जा रही है. दोषी पाये जाने वाले सारे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.