NEET Paper leak : बिहार पुलिस की रिपोर्ट पर NTA ने की कार्रवाई : 17 अभ्यर्थियों पर गिरी गाज

NEET Paper leak : बिहार पुलिस की रिपोर्ट पर NTA ने की कार्रवाई : 17 अभ्यर्थियों पर गिरी गाज

DELHI : NEET Paper leak मामले में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई यानि ईओयू की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई तेज होती जा रही है। ईओयू की रिपोर्ट मिलने के बाद ही केंद्र सरकार ने शनिवार की रात नीट पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। सीबीआई ने केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। अब NTA ने पेपर लीक कांड में शामिल बिहार के 17 अभ्यर्थियों पर गाज गिरायी है।


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नीट परीक्षा संचालित करने वाली संस्था NTA ने बिहार के 17 परीक्षार्थियों को डिबार कर दिया है। यानि ये छात्र-छात्रा इस परीक्षा से बाहर हो चुके हैं और भविष्य में भी नीट की परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेंगे। कदाचार औऱ पेपर लीक के आरोप में उनके खिलाफ कार्रवाई की गयी है।


सूत्रों के मुताबिक ये सभी वैसे अभ्यर्थी हैं, जिन्हें बिहार की ईओयू ने अपनी प्रारंभिक जांच में पेपर लीक का दोषी पाया है। ईओयू ने वैसे परीक्षार्थियों की पहचान की है जिनके पास परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र पहुंच गया था और परीक्षा में शामिल होने से पहले उन्हें उत्तर रटाया गया था। ईओयू ने ऐसे 17 छात्र-छात्राओं की सूची केंद्र सरकार को सौंपी थी, जिसके आधार पर NTA ने यह कार्रवाई की है।


बता दें कि बिहार की ईओयू नीट परीक्षा में पेपर लीक के मामले में अब तक कुल 19 लोगों को गिरफ्तार किया है। इऩमें से 13 बिहार के हैं, वहीं 6 लोगों को झारखंड के देवघर से पकड़ा गया है। देवघर से गिरफ्तार हुए सभी आऱोपियों को आज मेडिकल जांच के बाद जेल भेज दिया गया है। ईओयू कह रही है कि झारखंड के हजारीबाग के एक सेंटर से नीट परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ था। उसे सॉल्व कराया गया और फिर प्रश्न पत्र को उत्तर के साथ कई जगहों पर भेजा गया। बिहार के पटना में इस खेल का सरगना संजीव मुखिया और सिकंदर कुमार यादवेंदु था। दोनों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 


मामले की शुरूआत तब हुई थी जब नीट परीक्षा से एक दिन पहले यानी 4 मई की रात में पटना के खेमनीचक इलाके में स्थित लर्न्ड एंड प्ले स्कूल में 35-40 छात्रों को रखकर प्रश्न-पत्र का उत्तर रटावाया जा रहा था। इसी दौरान पुलिस की छापेमारी हुई जिसमें 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहां कई कागजातों के साथ जले हुए प्रश्नपत्र के टुकड़े भी मिले थे। इसी से पता चला कि नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ है।


ईओयू ने अबतक इस मामले की जांच में कई तथ्यों का खुलासा किया है। कुल 19 लोगों की गिरफ्तारी के साथ साथ 16 से अधिक चेक, 6 पासबुक और 5 से अधिक एटीएम कार्ड बरामद किए गये हैं। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के कई प्रमाण भी मिले हैं। जांच पड़ताल में 10 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन के प्रमाण मिले हैं। ईओयू की टीम ने  करीब तीन दर्जन एडमिट कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, अंक पत्र समेत कई प्रमाण पत्र भी बरामद किया है।