NEET पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन, हटाए गये NTA के DG सुबोध कुमार सिंह

NEET पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन, हटाए गये NTA के DG सुबोध कुमार सिंह

DESK: इस वक्त की बड़ी खबर नीट पेपर लीक से जुड़ी सामने आ रही है। इस मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। एनटीए के डीजी सुबोध कुमार सिंह को पद से हटाया गया है। National Testing Agency के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह की जगह प्रदीप सिंह खरोला को National Testing Agency का डीजी बनाया गया है। वही राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने 23 जून को आयोजित होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है।


वही शिक्षा विभाग ने NTA की हालात सुधारने और परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। ISRO के पूर्व चेयरमैन और IIT कानपुर के पूर्व डायरेक्‍टर के. राधाकृष्‍णन कमेटी के सदस्य बनाए गए हैं।  NTA के स्‍ट्रक्‍चर, ट्रांसपेरेंसी, ट्रांसफर,फंक्‍शनिंग, एग्‍जाम प्रोसेस, डेटा, सिक्‍योरिटी प्रोटोकॉल को और इम्प्रूव करने के लिए 7 सदस्यीय कमेटी शिक्षा मंत्रालय को जरूरी सुझाव देगी।


7 सदस्यीय कमेटी कमेटी में पूर्व इसरो चीफ डॉ. के. राधाकृष्णन, एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के कुलपति प्रो. बीजे राव, आईआईटी मद्रास के सेवानिवृत प्रोफेसर प्रो. राममूर्ति के, पीपुल स्ट्रांग के को फाउंडर पंकज बंसल,आईआईटी दिल्ली के स्टूडेंट अफेयर्स डीन प्रो. आदित्य और शिक्षा विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी गोविंद जायसवाल का नाम शामिल है।