NEET पेपर लीक को लेकर संसद में घमासान: राहुल गांधी ने भारत की परीक्षा प्रणाली को बताया फ्रॉड, सरकार ने कहा- विपक्ष का आरोप दुर्भाग्यपूर्ण

NEET पेपर लीक को लेकर संसद में घमासान: राहुल गांधी ने भारत की परीक्षा प्रणाली को बताया फ्रॉड, सरकार ने कहा- विपक्ष का आरोप दुर्भाग्यपूर्ण

DELHI: आज यानी 22 जुलाई से संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई। आज से शुरू होकर संसद का सत्र आगामी 12 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान कुल 19 बैठकें होंगी। संसद सत्र के शुरुआत के साथ ही सदन में विपक्ष ने नीट पेपर लीक मामले को लेकर जोरदार हंगामा किया और पूरे परीक्षा सिस्टम को फ्रॉड करार दिया।


नीट पेपर लीक मामले को लेकर संसद सत्र के पहले दिन ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। कांग्रेस सांसद और लोकसभा ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश के सामने यह स्पष्ट हो चुका है कि हमारी परीक्षा प्रणाली में बहुत गंभीर समस्या है। सिर्फ नीट में ही नहीं बल्कि सभी प्रमुख परीक्षाओं में गड़बड़ी है। शिक्षा मंत्री ने खुद को छोड़कर सभी को दोषी करार दिया है। मुझे नहीं लगता कि यहां जो कुछ हो रहा है, वह उसके मूल सिद्धांतों को भी समझते हैं।


नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मुद्दा यह है कि देश में लाखों छात्र हैं, जो इस बात से चिंतित हैं कि क्या हो रहा है और उन्हें विश्वास है कि भारतीय परीक्षा प्रणाली एक धोखा है। लाखों लोग मानते हैं कि अगर आप अमीर हैं और आपके पास पैसा है तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं और विपक्ष भी यही सोंचता है।


विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पिछले सात साल में पेपर लीक को लेकर कोई सबूत नहीं हैं। यह केस पहले ही सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। चीफ जस्टिस मामले की सुनवाई कर रहे हैं। एनटीए के बाद 240 परीक्षाएं हुई हैं। पांच करोड़ से अधिक छात्रों ने आवेदन किया और साढ़े चार करोड़ से अधिक छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया है। विपक्ष का इस तरह का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है।