NEET Paper Leak: बिहार पुलिस की EOU बंद करेगी मामले की जांच-पड़ताल, जानिये क्या है वजह?

NEET Paper Leak: बिहार पुलिस की EOU बंद करेगी मामले की जांच-पड़ताल, जानिये क्या है वजह?

PATNA:NEET-UG Exams 2024 में पेपर लीक का सच सामने लानी वाली बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई यानि ईओयू अब अपनी जांच पड़ताल बंद करने वाली है. बिहार पुलिस की ईओयू ने ही नीट पेपर लीक को उजागर किया था. ईओयू की रिपोर्ट मिलने के बाद ही शनिवार को केंद्र सरकार ने इस मामले की सीबीआई जांच कराने का आदेश जारी किया था. लेकिन अब ईओयू इस मामले के इंवेस्टीगेशन से अलग होने जा रही है.


ईओयू नहीं करेगी जांच

आर्थिक अपराध इकाई यानि ईओयू के एडीजी नैय्यर हसनैन खान ने आज एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए इसकी पुष्टि की है कि ईओयू अब पेपर लीक जांच से अलग होने जा रही है. एडीजी  ने समाचार एजेंसी  एएनआई को बताया कि बिहार सरकार 5 मई को हुए  नीट परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक से जुडे केस को सीबीआई को सौंपने जा रही है. चूंकि केंद्र सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दिया है, इसलिए आर्थिक अपराध इकाई सारे दस्तावेज सीबीआई को सौंपने जा रही है. नैय्यर हसनैन खान ने कहा कि जल्द ही सीबीआई इस मामले की जांच अपने हाथों में लेने जा रही है. 


वैसे नीट पेपर लीक समेत दूसरी गड़बड़ियों की जांच के लिए सीबीआई ने तत्काल एक्शन शुरू कर दिया है. शनिवार की रात केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी. रविवार को सीबीआई ने केस दर्ज किया और जांच के लिए दो खास टीम का गठन किया. इनमें से एक टीम पटना पहुंच गयी है.


सीबीआई सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक NEET  Paper Leak की जांच के लिए सीबीआई अधिकारियों का दल रविवार की शाम पहुंच गया है. सीबीआई की टीम  ने बिहार के ईओयू से संपर्क साधा है. ईओयू से NEET  Paper Leak से संबंधित  कागजातों और अब तक हुई जांच रिपोर्ट मांगी गयी है. सीबीआई की टीम सारे कागजातों की तहकीकात के बाद अपनी कार्रवाई शुरू करेगी. 


इससे पहले सीबीआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में पूरे मामले की जानकारी दी गयी. इसमें कहा गया है कि सीबीआई ने भारत सरकार के उच्च शिक्षा निदेशक की लिखित शिकायत के आधार पर नीट परीक्षा में गडबड़ी से संबंधित एक आपराधिक मामला दर्ज किया है. एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि 5 मई 2024 को NEET (UG) 2024 परीक्षा NTA द्वारा 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित करायी गई थी  जिसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे. 


एफआईआर में कहा गया है कि NEET (UG) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ अलग-अलग घटनाएं हुईं. इसलिए, शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से गड़बड़ी की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है. सीबीआई से कहा गया है कि वह नीट परीक्षा में साजिश, धोखाधड़ी, उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना, अनियमितताओं का पता लगाये. अगर इस मामले में NTA से जुड़े लोग शामिल हैं तो उनकी भूमिका का भी पता लगाया जाये. 


दो स्पेशल टीम बनायी गयी

सीबीआई ने कहा है कि उसने आपराधिक मामला दर्ज करने के साथ ही जांच शुरू कर दी है. मामले की सर्वोच्च प्राथमिकता पर जांच करने के लिए सीबीआई ने विशेष टीमों का गठन किया है. सीबीआई की विशेष टीमों को बिहार के पटना और गुजरात के गोधरा भेजा गया है, जहां स्थानीय पुलिस ने पहले से मामले दर्ज किए हैं.