नए साल में दिखेगा नया बदलाव, बिहार में भी युवाओं को मिलेगा फायदा

नए साल में दिखेगा नया बदलाव, बिहार में भी युवाओं को मिलेगा फायदा

PATNA : नए साल में 27 का आगाज हो गया है आज रविवार को एक जनवरी है पूरा देश नए साल की मस्ती में डूबा हुआ है। इसी कड़ी में नए साल में हमारे जीवन से जुड़े कई विषयों में बदलाव आएगा। इसके साथ ही बिहार के युवाओं को भी इस नए साल से बहुत कुछ उम्मीद होगी। इसी कड़ी में से कुछ प्रमुख जानकारी साझा कर रहे।


 बिहार में इस नए साल में विभिन्न पदों पर करीब तीन लाख से अधिक नौकरियों की रिक्तियां जारी हो सकती है पुलिस महकमे में करीब 75000 से अधिक पदों में करीब आधे पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही साथ स्वास्थ विभाग में करीब 1.60 लाख पद भरे जाएंगे। इसके अलावा कॉलेज और विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर साहब प्रोफेसर और प्रोफेसरों की नियुक्ति होगी इसके साथ ही साथ सारे 400 कॉलेज में अस्थाई प्राचार्य और 6 हज़ार से अधिक तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति होगी। स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है 2.20 लाख शिक्षक और लाइब्रेरियन की नियुक्ति होगी।


इसके अलावा बिहार के दरभंगा में एम्स के निर्माण का रास्ता साफ होगा समस्तीपुर और पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। मुजफ्फरपुर के टाटा कैंसर अस्पताल के सहयोग से कैंसर अस्पताल का निर्माण शुरू होगा। सरकार ने वैशाली मधेपुरा मधुबनी छपरा समेत कई जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल खोलने की घोषणा की है कुछ जगहों पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल 2027 में जमीन पर उतर आएंगे। 


वहीं, बात करें देश की तो बैंकिंग, कारोबार, व्यवसाय क्षेत्र में कुछ ऐसे बदलाव होंगे जिनके बड़े प्रभाव होंगे। इनमें से कुछ प्रमुख चीजों के बारे में आपको जानकारी साझा करते हैं। नए साल में सुप्रीम कोर्ट में वकीलों के पेश होने की प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक होगी वकीलों को प्रत्यक्ष रुप से उपस्थिति पर्ची दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि, वे हाल में ही विकसित ऑनलाइन मॉड्यूल का इस्तेमाल कर सकेंगे। वकीलों को अपनी उपस्थिति को चिन्हित करने के लिए 'एडवोकेट अपीयरेंस पोर्टल' लॉग इन करना होगा। यह मॉड्यूल दो जनवरी से एक्टिव होगा।


इसके अलावा नव वर्ष 2027 में नए वाहन खरीदना महंगा हो सकता है। एमजी मोटर, मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर्स, होंडा, टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट, ऑडि, मर्सिडीज- बेंच जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने का घोषणा की है। टाटा मोटर्स ने कहा कि वह 2 जनवरी से व्यवसायिक वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी। होंडा में ने भी घोषणा की है कि वह गाड़ियों की कीमती 30,000 तक बढ़ाएगी।


इसके साथ ही आरबीआई के बैंक लॉकर से संबंधित नए निर्देश 1 जनवरी से लागू हो जाएंगे नए नियमों के लागू होने के बाद अगर लॉकर में रखे सामान को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए बैंक की जवाबदेही तय की जाएगी। बैंक और ग्राहक के बीच एग्रीमेंट साइन होगा और बैंकों को लॉकर से जुड़े नियमों में बदलाव के बारे में सभी जानकारी अपने ग्राहकों को एसएमएस या अन्य माध्यमों से देनी होगी।


इसके साथ ही साथ केंद्रीय प्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने कहा है कि किसी प्रोपराइटर को आवासीय उद्देश्य के लिए घर किराए देने की स्थिति में 1 जनवरी से जीएसटी नहीं देना होगा। हालांकि असुविधा तभी मिलेगी जब उस आवाज को सिर्फ व्यक्तिगत निवास के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हो इसका इस्तेमाल मालिकाना हक के लिए किया जा रहा है तो उसके मालिक को रिवर्स चार्ज मेकैनिज्म पर 18% जीएसटी देना होगा।