नालंदा से लोकसभा चुनाव लड़ेगे नीतीश: सीएम ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कह दी बड़ी बात

नालंदा से लोकसभा चुनाव लड़ेगे नीतीश: सीएम ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कह दी बड़ी बात

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र नालंदा से चुनाव लड़ेंगे. नीतीश ने अपने चुनाव लड़ने की चर्चाओं पर आज बड़ी बात कह दी. दरअसल दो दिन पहले ही नालंदा से जेडीयू के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने ये कहा था कि वे नीतीश कुमार के चुनाव लडने के लिए अपनी सीट छोड़ने को तैयार हैं. नीतीश ने इसी ऑफर पर अपनी प्रतिक्रया दी।


क्या बोले नीतीश?

आज पत्रकारों ने नीतीश कुमार से सवाल पूछा कि क्या वे नालंदा से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. नीतीश कुमार ने जवाब दिया-इ सब, हमको क्या करना है, आप लोग काहे अभी चिंता में हैं. अपने चुनाव लड़ने की बात पर नीतीश इतनी ही प्रतिक्रिया देकर निकल गये. उन्होंने अपने चुनाव लड़ने की बात से इंकार नहीं किया. ऐसे में समझा यही जा रहा है कि नीतीश कुमार अगला लोकसभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं।


20 साल बाद लड़ेंगे चुनाव

अगर नीतीश कुमार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे तो वे 20 साल बाद कोई प्रत्यक्ष चुनाव लड़ेंगे. 2004 में उन्होंने बाढ औऱ नालंदा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. वे बाढ़ से चुनाव हार गये थे लेकिन नालंदा से जीत कर सांसद बन गये थे. 2005 में बिहार का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़कर विधायक बनने के बजाय विधान परिषद में जाने का फैसला लिया. तब से वे लगातार विधान परिषद के सदस्य ही बनते आये हैं।


दरअसल नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए विपक्षी एकता बनाने में लगे हैं. उनकी पार्टी के नेता नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का दावेदार भी बताते रहे हैं. इसी बीच दो दिन पहले नालंदा से जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने ये एलान किया था कि वे नीतीश कुमार से नालंदा से चुनाव लड़ने का अनुरोध करेंगे. नालंदा नीतीश कुमार की पारंपरिक सीट है और मैं उनका प्रतिनिधि हूं. जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि हम चाहते हैं कि नीतीश जी नालंदा से सांसद बन कर देश के प्रधानमंत्री बनें।


उधर नीतीश दावा कर रहे हैं कि विपक्षी एकता की उनकी मुहिम रंग लाने लगी है. नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की एकता की बात कर्नाटक चुनाव के बाद आगे बढ़ेगी. उनकी बात कई दलों के नेताओं से हो चुकी है और आगे कई और नेताओं से भी बात होनी है. उनसे जब ये पूछा गया कि क्या बिहार में विपक्षी नेताओं की बैठक होगी तो मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हमलोग सभी नेताओं के साथ बात कर रहे हैं, कुछ और लोगों से बात होनी है. जब सब से बात हो जायेगी तब तय होगा कि कहां पर बैठक होगी. नीतीश ने कहा कि बहुत लोगों की राय है कि बैठक पटना में होनी चाहिए लेकिन सारे लोगों से बात करके ही ये तय होगा. अगर सारे लोग चाहेंगे तो बिहार में जरूर बैठक होगी और ये हमारे लिए खुशी की बात होगी.