इंटर परीक्षा के पहले दिन बवाल: कही छात्राओं ने फांदी दीवार तो कही फाड़ डाला एडमिट कार्ड, गुस्साएं परीक्षार्थियों ने क्यों किया हंगामा जानिये?

इंटर परीक्षा के पहले दिन बवाल: कही छात्राओं ने फांदी दीवार तो कही फाड़ डाला एडमिट कार्ड, गुस्साएं परीक्षार्थियों ने क्यों किया हंगामा जानिये?

DESK: आज से बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू हुई जो 12 फरवरी तक चलेगा। इंटर परीक्षा के पहले दिन नालंदा, खगड़िया, भागलपुर और जहानाबाद में विलंब से परीक्षार्थी के सेंटर पर पहुंचने पर उन्हें घुसने नहीं दिया गया। नालंदा में लेट से पहुंची छात्राओं को जब परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया गया तब छात्राएं जबरन दीवार फांदकर अंदर घुस गई और परीक्षा में शामिल हुई। दीवार काफी ऊंचा था इसके बावजूद छात्राओं ने अपनी जान जोखिम में डालकर दीवार फांदा और परीक्षा देने पहुंची। 


वही खगड़िया में लेट पहुंची छात्राओं को जब परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया गया तब गुस्साई छात्राओं ने वही अपने एडमिट कार्ड को फाड़ डाला। वही जहानाबाद में लेट पहुंचने पर रोके जाने पर छात्राओं ने जमकर हंगामा मचाया और एनएच 110 को जाम कर दिया। वही भागलपुर में क्राइस्ट चर्च स्कूल में बने सेंटर  पर पथराव किया गया। इस दौरान परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा मचाया। इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। 


सबसे पहले बात नालंदा की करते हैं जहां इंटर परीक्षा के दौरान दीवार फांदकर परीक्षा केंद्र में छात्राएं घुसने लगी। इस दौरान पुलिस ने लाठियां भी चटकाई।मामला एसएस बालिका उच्च विद्यालय के परीक्षा केंद्र का है जहां छात्राओं के लेट से पहुंचने के कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। जिसे लेकर छात्राओं द्वारा विरोध किया गया और कुछ छात्र-छात्राएं दीवार को फांदकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर गये । इसके बाद और छात्र-छात्राएं भी दीवार को फांदने का प्रयास कर रहे थे तभी मौके पर पहुंच पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग किया और भीड़ पर लाठियां चटकाई। 


इस दौरान एक छात्र को हिरासत में लिया गया। छात्रों और उनके अभिभावकों का आरोप है कि सुबह 9:00 बजे ही परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया था। जिसके कारण काफी संख्या में छात्र प्रवेश नहीं कर सके। छात्रों का आरोप है कि 9:30 से परीक्षा का समय दिया गया था। हम लोग 9:00 बजे ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचे बावजूद इसके प्रवेश नहीं दिया गया है। इस मामले में बीडीओ अंजन दत्ता ने बताया कि समय से परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंचने वाले छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया है और भीड़ को यहां से हटाया गया है।


वही खगड़िया के गोगरी अनुमंडल मुख्यालय स्थित भगवान इंटर स्कूल में  10 मिनट देर से पहुंची 5 छात्राओं को बीडीओ ने परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जिससे गुस्साएं छात्राओं ने बीडीओ के सामने एडमिट कार्ड को फाड़ डाला। छात्राएं 9 बजकर 13 मिनट में परीक्षा केंद्र पर पहुंची थी तब देखा कि गेट बंद है। बीडीओ का कहना था कि 9 बजे तक एंट्री निर्धारित था। लेट से पहुंची पांचो छात्राओं को एंट्री नहीं दी गयी। परीक्षा समिति के गाइडलाइन के अनुसार हम काम कर रहे हैं।


 वही भागलपुर में भी विलंब से पहुंचे परीक्षार्थियों को जब एंट्री नहीं मिली तो वे हंगामा मचाने लगे और पथराव करने लगे। वही जहानाबाद में भी यही स्थिति देखी गयी वही भी विलंब से आने के बाद एंट्री नहीं मिली। जिससे गुस्साएं परीक्षार्थियों ने एनएच 110 को जाम कर दिया और जमकर हंगामा मचाया। यातायात को बहाल करने के लिए पुलिस ने इस दौरान हल्का बल प्रयोग भी किया।   


छपरा में भी गंगा सिंह कॉलेज में उस वक्त अफरा-तफरी मच गयी जब निर्धारित समय के बाद परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र में घुसने का प्रयास किया हालांकि कॉलेज प्रशासन 8:30 बजे से ही इस बात का अनाउंस कर रहा था कि जिसे परीक्षा देना है जल्दी से जल्दी आ जाए लेकिन जब 9:15 बजे तक नहीं पहुंचे तब गाइडलाइन के अनुसार मेन गेट को बंद कर दिया गया। जिसके बाद करीब दो दर्जन से ज्यादा परीक्षार्थी और उनके अभिभावक गेट पीटने लगे उसके बाद उपस्थित पुलिस कर्मियों से अभिभावकों की हल्की झड़प हो गयी। जिसके बाद भारी संख्या में पुलिस की टीम पहुंची और गंगा सिंह कॉलेज के बाहर  लगी भीड़ को खदेड़ा और गेट बंद कर दिया। करीब 14 परीक्षार्थियों को देर से पहुंचने के कारण बाहर रोका गया। यही स्थिति सारण एकेडमी , छपरा सेंट्रल स्कूल और जगलाल चौधरी कॉलेज में देखी गयी। जहां कई परीक्षी इंटर एग्जाम देने से वंचित रह गये और परेशान होकर इधर-उधर भटकते रहे।


जबकि मुजफ्फरपुर में इंटर परीक्षा केंद्र पर लेट पहुंचने के कारण परीक्षा से वंचित छात्रा चैपमैन गर्ल्स स्कूल की गेट को करीब 10 मिनट तक पीटती रही जब केंद्र का मुख्य गेट नही खुला तो अभिभावकों के मदद से कई छात्राए स्कूल की दीवार को फांदकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश किया लेकिन जबरन परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों को पुलिस ने परीक्षा हाल से बाहर ही रोक दिया और परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गई। बता दें कि मुजफ्फरपुर में इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 52 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 50 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.जिस कारण से शहर पर अत्यधिक लोड बढ़ गया और ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने के कारण सैकड़ो छात्र परीक्षा केंद्र पर लेट से पहुंचे हैं जिसके कारण से उन्हें परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिली।