मुख्यमंंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर सुखे की स्थिति का लिया जायजा, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

मुख्यमंंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर सुखे की स्थिति का लिया जायजा, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज नालंदा, शेखपुरा,लखीसराय जमुई, मुंगेर, बांका, भागलपुर, खगड़िया एवं समस्तीपुर जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थितियों का जायजा लिया। हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने मुंगेर में डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया और इसे पुनर्जीवित करने का निर्देश दिया।


CM नीतीश ने आज हवाई सर्वेक्षण कर नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय जमुई, मुंगेर, बांका भागलपुर खगड़िया एवं समस्तीपुर जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का बारीकी से जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।


मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान नालंदा जिले के बिंद, सरमेरा, शेखपुरा जिले के बरबीघा, शेखपुरा, चिवड़ा, लखीसराय जिले के रामगढ़ चौक, हलसी, जमुई जिले के सिकंदरा, खैरा, गिद्धौर, लक्ष्मीपुर, मुंगेर जिले के खड़गपुर, धरहरा, जमालपुर, मुंगेर, बांका जिले के शंभुगंज, फुलीडुमर, अमरपुर, भागलपुर जिले के जगदीशपुर, शाहपुर, सुलतानगंज, खगड़िया जिले के परबत्ता, गोगरी, खगड़िया, अलौली तथा समस्तीपुर जिले के हसनगंज, रोसड़ा, विभूतिपुर एवं दलसिंहसराय प्रखण्डों में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने इन क्षेत्रों में धान की रोपनी के आच्छादन का भी जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान गंगा और कोसी नदी के जलस्तर का भी जायजा लिया।


मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति के कारण सभी प्रभावित जिलों के प्रखण्ड, पंचायत एवं गाँव स्तर तक शीघ्र सुखाड़ की स्थिति का ठीक से आंकलन करायें और किसानों को सहायता देने के लिए पूरी तैयारी रखें।


मुख्यमंत्री हवाई सर्वेक्षण के क्रम में मुंगेर एयरपोर्ट पर उतरे। उसके पश्चात् डकरा नाला पंप नहर योजना का निरीक्षण किया और इसे पुनर्जीवित करने का अधिकारियों को निर्देश दिया। खकरा नाला पंप नहर योजना उद्वह सिंचाई योजना है, जिसके अन्तर्गत गंगा नदी एवं डकरा नाला के मिलन बिंदु पर मुंगेर शहर से पाँच किलोमीटर दक्षिण दिशा में खगड़ही ग्राम के निकट गंगा नदी में फ्लोटिंग बराज पर पंप की मदद से पानी को लिफ्ट किया जायेगा। इस योजना के फेज-1 के कार्यों के लिये वर्ष 1976-77 में स्वीकृति प्रदान की गयी थी। मुख्यमंत्री के इस योजना को शुरू कराने के निर्देश से इस क्षेत्र के किसानों को काफी राहत मिलेगी। 


इस परियोजना के पूर्ण होने से लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा प्रखण्ड एवं मुंगेर जिला के तीन प्रखण्ड- मुंगेर सदर, जमालपुर एवं धरहरा प्रखण्ड में कुल 15,222 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। कई दशकों से बंद पड़ी इस पुरानी परियोजना के शुरू होने से किसानों को सिंचाई कार्य में काफी सहुलियत होगी और उनका कृषि कार्य बेहतर ढंग से हो सकेगा। हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव एन० सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल मौजूद रहे।