मैट्रिक की कॉपी चेक करने वालों को मिलेगा ज्यादा पैसा, सभी जिलों के DM को सरकार ने दिया निर्देश

मैट्रिक की कॉपी चेक करने वालों को मिलेगा ज्यादा पैसा, सभी जिलों के DM को सरकार ने दिया निर्देश

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है पटना से जहां नियोजित शिक्षकों के हड़ताल के कारण सरकार की परेशानी बढ़ती हुई नजर आ रही है. शिक्षकों के हड़ताल के कारण इंटरमीडिएट के बाद अब मैट्रिक की कॉपी चेक करने में परेशानी दिख रही है. शिक्षा विभाग ने बच्चों के भविष्य को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. जिसको लेकर सभी जिलों के डीएम और डीईओ को निर्देश दिए गए हैं. 


शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक मैट्रिक की कॉपी जांचने वाले टीचरों को इंसेंटिव देने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही उन्हें भोजन-पानी की भी व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया गया है. लेकिन ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि टीचरों को अब एक पाली में नहीं बल्कि दो पालियों में बच्चों की कॉपी चेक करनी होगी. इसके लिए सरकार पारिश्रमिक के साथ-साथ इंसेंटिव और नाश्ते का भी व्यवस्था कराएगी. 


शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव आरके महाजन की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक शिक्षक संघ की ओर से बुलाये गए हड़ताल के कारण यह निर्णय लिया गया है कि समय पर मैट्रिक का रिजल्ट घोषित करने के लिए अब एक नहीं बल्कि दो पालियों में मैट्रिक की कॉपी का मूल्यांकन कराया जायेगा. इस लेटर में इस बात की भी चर्चा की गई है कि अगर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में देरी होगी तो समय पर रिजल्ट नहीं आ पायेगा. जिसके कारण राज्य या राज्य के बाहर किसी बड़े संस्थान में बच्चे अपना एडमिशन नहीं करा पाएंगे. बच्चों के भविष्य को देखते हुए सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है.