मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान ही लिया जाएगा फिंगरप्रिंट, स्कूलों में लगेंगे बायोमेट्रिक मशीन

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान ही लिया जाएगा फिंगरप्रिंट, स्कूलों में लगेंगे बायोमेट्रिक मशीन

PATNA: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में कोई मुन्नाभाई शामिल ना हो सके इसे लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपनी आगे की रणनीति तैयार कर ली है। अब परीक्षा फॉर्म भरने के समय ही सभी परीक्षार्थियों के फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे। 


बिहार में नौवीं से 12वीं तक के 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का फिंगर प्रिंट लिये जाएंगे। इसके लिए राज्यभर के सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन लगायी जाएगी। अगले साल से बिहार बोर्ड में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेगा। इस बात की जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। 


आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक और इंटर परीक्षा की प्रणाली को और मजबूत बनाया जाएगा। इन परीक्षाओं में मुन्नाभाई शामिल ना हो पाएं इसे लेकर पूरी तैयारी की जा रही है। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फॉर्म भरे जाने के वक्त ही परीक्षार्थियों का फिंगर प्रिंट ले लिया जाएगा और जब परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे तब इसी फिंगर प्रिंट के जरिय उनकी एंट्री परीक्षा केंद्र पर होगी। परीक्षा केंद्र पर  में लगाए जाने वाले बायोमेट्रिक मशीन में पहले फिगर प्रिंट लिया जाएगा तब ही परीक्षा हॉल में एंट्री मिल पाएगी।